Breaking News

टोक्का ने फरसा और हड़मा के साथ किया सरेंडर: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान के तहत 3 माओवादियों ने किया सरेंडर, 2 पर है 1-1 लाख रुपये का इनाम घोषित

दंतेवाड़ा11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित हो कर दंतेवाड़ा में CRPF DIG विनय कुमार सिंह व SP डॉ अभिषेक पल्लव के समक्ष मंगलवार को 3 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है।

लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित हो कर दंतेवाड़ा में CRPF DIG विनय कुमार सिंह व SP डॉ अभिषेक पल्लव के समक्ष मंगलवार को 3 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। इनमें से 2 माओवादियों के ऊपर 1-1 लाख रुपये का इनाम भी घोषित है। सरेंडर करने वाले ये सभी माओवादी दरभा डिवीजन के मलांगिर एरिया कमेटी में पिछले कई वर्षों से सक्रिय थे। संगठन में रहते हुए, हत्या, आगजनी, नक्सली बैनर लगाना, सड़कें काटना जैसे काम किया करते थे। आत्मसमर्पण के बाद पुलिस अधिकारियों ने इन्हें 10-10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी है।

इन्होंने किया सरेंडर

नक्सलियों की दरभा डिवीजन कमेटी में सक्रिय रहे बोधघाट LGS सदस्य टोक्का उर्फ लखेश्वर तोलवू, मिलिशिया कमांडर हड़मा कमलू व मिलिशिया सदस्य अर्जुन फरसा ने आत्मसमर्पण किया है। टोक्का व हड़मा इन दोनों माओवादियों पर 1-1 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इन्होंने पुलिस को बताया कि नक्सलियों की खोखली विचारधारा से तंग आकर व लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित हो कर सरकार के समक्ष अपने हथियार डाले हैं। इन तीनों नक्सलियों के सरेंडर को दंतेवाड़ा पुलिस अपनी एक बड़ी कामयाबी मान रही है।

इन घटनाओं में थे शामिल

बोधघाट LGS सदस्य टोक्का साल 2016 में कोसलनार गांव के सरपंच बुधराम जरामी व बेड़मा गांव के सरपंच संतोष को पुलिस मुखबिरी के शक में मौत के घाट उतारा था। वहीं मिलिशिया कमांडर हड़मा कमलू अलग-अलग इलाके में सड़क निर्माण कार्य में लगी वाहनों को आग के हवाले करने , पालनार इलाके में 15 से 25 जगह सड़क को काट के मार्ग को अवरुद्ध करने की घटना में शामिल था। हड़मा पर दंतेवाड़ा SP ने भी 10 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। इसके अलावा जन मिलिशिया सदस्य अर्जुन फरसा बड़े पल्ली किस्केपारा में पुलिस नक्सली मुठभेड़ व इसी इलाके में 20 से 25 जगह बूबी ट्रेप्स लगाने की घटना में शामिल था।

जून 2020 में दंतेवाड़ा पुलिस द्वारा लोन वर्राटू अभियान की शुरुआत की गई थी। इस अभियान के तहत हर थाना क्षेत्र में माओवादियों के नामों की सूची को चस्पा कर उनसे घर वापसी की अपील की गई थी। इस अभियान से प्रभावित हो कर दंतेवाड़ा पुलिस के समक्ष अब तक 98 इनामी सहित कुल 371 माओवादी सरेंडर कर चुके हैं। मंगलवार को भी जिन 3 मओवादियों ने सरेंडर किया है,उन्हें भी सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।

– डॉ अभिषेक पल्लव, SP ,दंतेवाड़ा

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मामूली कहासुनी के बाद हुई हत्या: युवक को लोहे की राड व डंडे से पीटकर मार डाला, वारदात में शामिल बाप बेटा और साला सहित चार गिरफ्तार

बेमेतराएक घंटा पहले कॉपी लिंक साजा पुलिस ने सभी चारो आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *