Breaking News

डोमेन नेम सिस्टम में गड़बड़ी: अमेजन, जोमैटो और पेटीएम समेत दुनियाभर की 29 हजार वेबसाइट्स ठप; इनमें कई एयरलाइन्स, बैंक और टेक कंपनियां भी शामिल

  • Hindi News
  • National
  • Internet Crisis Latest News And Updates | Zomato, Amazon, Disney+ Hotstar, PSN, Steam, Paytm Down In Internet Outage

वॉशिंगटन7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेजन, जोमैटो और पेटीएम समेत दुनियाभर की 29 हजार वेबसाइट्स गुरुवार को कुछ देर के लिए ठप हो गईं। इन कंपनियों की वेबसाइट्स ने या तो काम करना बंद कर दिया या फिर इनकी स्पीड बहुत धीमी हो गईं। इनमें कई एयरलाइन्स, बैंक और टेक कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा सोनी लिव, हॉटस्टार जैसे ओटीटी (OTT) प्लेटफार्म के ऐप भी शाम को अचानक डाउन हो गए।

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडेटेक्टर के मुताबिक, डोमेन नेम सिस्टम (DNS) में गड़बड़ी होने के कारण ये वेबसाइट्स कुछ देर के लिए ठप पड़ गई थीं। हालांकि, अब इनका ऑपरेशन ठीक हो गया है। आउटेज के कारण इन कंपनियों की वेबसाइट्स लोड नहीं हो रही थीं। सिस्टम डोमेन नेम सिस्टम सर्विस में एरर की जानकारी दे रहा था।

क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर कंपनी अकामाई टेक्नोलॉजीज (AKAM.O) ने बताया कि हम एज DNS सर्विस में आ रही दिक्कतों को देख रहे हैं। इसकी जांच की जा रही है।

अमेरिकी कंपनियों पर असर
DNS के काम नहीं करने से अमेरिका की बड़ी कंपनियां ज्यादा प्रभावित हुई हैं। इनमें डेल्टा एयर लाइन्स (DAL.N), कॉस्टको होलसेल कॉर्प (COST.O) और अमेरिकन एक्सप्रेस (AXP.N) सहित कई एयरलाइन्स, बैंकिंग और आईटी कंपनियां शामिल हैं।

दो महीने में तीसरी बार हुई आउटेज की घटना
जून में दुनिया भर में सोशल मीडिया, सरकार और न्यूज वेबसाइटों पर कई आउटेज हिट हुए थे। केवल 2 महीने की अवधि में वेबसाइट्स ठप होने की यह तीसरी घटना है। रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिकी क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनियों की सर्विस में गड़बड़ी के कारण DNS सिस्टम खराब हो गया। इसके बाद 29 हजार कंपनियों की वेबसाइट्स ठप पड़ गई।

खबरें और भी हैं…

विदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोरोना दुनिया में: संक्रमण के कुल मामले 20 करोड़ के पार, रिकवर करने वालों की संख्या 18.09 करोड़; ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट से हटाया

Hindi News International Coronavirus Outbreak World Cases & Vaccination LIVE Updates; USA India Brazil France …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *