Breaking News

दुविधा में छात्र: CBSC, प्राइवेट छात्रों की परीक्षाओं के बीच ही शुरू हो जाएंगे विश्वविद्यालय में प्रवेश

उदयपुर9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय।

यूजीसी के नए एकेडमिक कैलेंडर से सीबीएसई के करीब एक लाख प्राइवेट, कंपार्टमेंट व पत्राचार के छात्रों के फर्स्ट ईयर में एडमिशन पर संकट गहरा गया है। यूजीसी ने हाल में एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक 31 जुलाई तक सीबीएसई का रिजल्ट जारी होने के बाद कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया संस्थानों को 30 सितंबर तक पूरी करनी होगी।

दूसरी ओर, सीबीएसई के कंपार्टमेंट, प्राइवेट व पत्राचार के छात्रों की परीक्षाएं 15 अगस्त से 15 सितंबर तक होंगी। वहीं जो छात्र सीबीएसई के इंटरनल असेसमेंट से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें भी एग्जाम देने का अवसर दिया जाएगा। ऐसे में इन छात्रों के एडमिशन पर संकट आ सकता है, क्योंकि इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख निकलने की संभावना रहेगी। वहीं इस अवधि तक कई कॉलेज व विवि एडमिशन की पहली सूची निकाल सकते हैं। यूजीसी के मुताबिक अगर किसी क्वालिफाइंग परीक्षा का परिणाम देरी से आता है तो ऐसी स्थिति में 18 अक्टूबर तक सेशन शुरू किया जा सकता है।

संभव नहीं 30 सितंबर से पहले परिणाम जारी होना

यूजीसी इन छात्रों को अगर आवेदन की तारीख में छूट भी देती है तो भी बोर्ड को 30 सितंबर से पहले ही रिजल्ट जारी करना होगा। लेकिन 15 सितंबर तक तो एग्जाम ही प्रस्तावित हैं। 12वीं की मार्कशीट के आधार पर ही छात्रों को फर्स्ट ईयर में दाखिला मिलेगा। हालातों को देखते हुए 30 सितंबर से पहले ऑफलाइन एग्जाम्स के रिजल्ट जारी होने की संभावना न के बराबर है।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कीर की चौकी के पास हादसा: हाईवे पर बरसाती पानी, रफ्तार भी तेज, खड़े टैंकर से भिड़ी बेकाबू कार, पिता-पुत्र सहित 3 की मौत

Hindi News Local Rajasthan Udaipur Rain Water On The Highway, Speed Too Fast, Uncontrollable Car …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *