Breaking News

पंडुका पुल की निविदा प्रक्रिया शुरू: बिहार-झारखंड को जोड़ने के लिए 196.12 करोड़ लागत से बनेगा सोन नदी पर यह पुल, नेताओं में श्रेय लेने की मची होड़

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Tender Process For Panduka Bridge From Rohtas In Bihar To Gadhwa In Jharkhand Started

सासाराम9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रोहतास के नौहटृटा में पंडुका पुल का निर्माण स्थल।

बिहार-झारखण्ड को जोड़ने वाले 196।12 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पंडुका पुल के निर्माण की कार्यवाही शुरू हो गई है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने इसका टेंडर निकाला है। इसकी कार्यवाही चल रही है। झारखण्ड के पलामू जिले के श्रीनगर से बिहार के रोहतास जिले के नौहट्टा प्रखंड को जोड़ने वाले इस पुल का निर्माण सोन नदी पर दो साल में होना है।

रोहतास के नौहट्टा प्रखंड के लोग तथा गढवा जिला झारखंड के कांडी प्रखंड के लोग पुल निर्माण कार्य शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस पुल के निर्माण होने से रोहतास और गढ़वा जिले के निवासियों के बीच सदियों से चला आ रहा बेटी रोटी का सम्बंध और प्रगाढ़ होंगे। वही झारखण्ड, उत्तरप्रदेश व मध्य प्रदेश जाना सुगम हो जाएगा।

बता दें कि डेहरी ऑन सोन के बाद सौ किमी तक सोन नदी पर पुल नहीं है, जिसके कारण लोगों को वाहन से पुल पार करने के लिए डेहरी जाना पड़ता है। सोन को पार करने के लिए नाव का प्रयोग करना पड़ता है, जिससे काफी परेशानी होती है। लेकिन पंडुका पुल के निर्माण से इन सभी समस्याओं का समाधान होगा।

जन प्रतिनिधियों में श्रेय लेने की होड़

पंडुका पुल निर्माण के लिए वर्ष 2010 से ही संघर्ष जारी है। रोहतास एवं झारखण्ड के गढ़वा के जन प्रतिनिधि इसकी मांग करते रहे हैं। अब जब पुल पिर्माण शुरू होने वाला है तो श्रेय लेने की होड़ है। सासाराम सांसद छेदी पासवान, चेनारी के पूर्व विधायक ललन पासवान से लेकर झारखण्ड के पलामू के सांसद व शाहाबाद पुलिस रेंज के डीआईजी रहे बीडी राम बयान पर बयान जारी कर रहे हैं।

पलामू सांसद ने ट्विटर पर कहा है कि वे दो दिनों पूर्व सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के सचिव से मिल उनसे पंडुका पुल का अविलम्ब निविदा निष्पादित करने का आग्रह किया। इधर पूर्व विधायक ललन पासवान ने जानकारी देते हुए बताया कि पुल निर्माण निगम में पंडुका पुल निर्माण कराने के लिए दर्जनों संवेदको ने निविदा भर दिया है। सभी संवेदको की कागजात बारीकी से जांच हो रही है। निगम से मिली जानकारी के जांच पूरी होने तीस-चालीस दिन लग सकते हैं। उसी के बाद कार्य प्रारंभ होगा।

खबरें और भी हैं…

झारखंड | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

झारखंड हाई कोर्ट को मिला 20वां जज: चीफ जस्टिस ने हाई कोर्ट के जस्टिस सुभाष चांद को दिलाई शपथ

रांची17 मिनट पहले कॉपी लिंक इसी महीने हाई कोर्ट 4 नए जज मिले थे। जस्टिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *