Breaking News

पटना जिले की 108 पंचायतों पर बाढ़ का खतरा: SDRF की 2 कंपनी, 14 बोट पटना के लिए रखी गईं सुरक्षित, प्रत्येक प्रभावित परिवार को मिलेंगे 6 हजार

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Flood Threat On 108 Panchayats Of Patna District, 2 Companies Of SDRF, 14 Boats Kept Safe For Patna

पटना3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सांकेतिक तस्वीर।

मानसून की आहट से संभावित बाढ़ का खतरा डराने लगाने लगा है। प्रशासन की तरफ से बाढ़ से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अब तक किए गए आंकलन में पटना के 20 प्रखंडों की 108 पंचायतों पर बाढ़ का खतरा है। उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में जिले के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बाढ़ की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक हुई। अधिकारियों ने बताया कि पटना जिले के 20 प्रखंडों की 108 पंचायत बाढ़ से प्रभावित होते हैं।

इन पंचायतों में 88 हजार 964 परिवार रहते हैं। बरसात के दौरान वर्षाजल पर नजर रखने के लिए प्रशासन की तरफ से 24 वर्षा मापक यंत्र लगाए गए हैं। संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लाभुकों की सूची आपदा विभाग के पोर्टल पर कार्रवाई के लिए जारी कर दी गई है। बाढ़ पीड़ित हर परिवार को 6000 रुपए की मदद दी जाएगी। प्रभावित क्षेत्र के अभी कुल 88964 परिवारों की सूची सत्यापन के बाद आपदा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है।

बाढ़ की स्थिति में तुरंत प्रभावित परिवारों को मदद
बाढ़ की स्थिति में तुरंत प्रभावित परिवारों की मदद की जा सके, इसके पहले से SDRF की टीम को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। SDRF की एक कंपनी, 8 बोट गायघाट पटना सिटी में एवं NDRF की एक कंपनी, 6 बोट दीदारगंज बाजार समिति में पटना जिले के लिए सुरक्षित है। NDRF की बिहटा के पास भी 8 इनफ्लैटेबल बोट उपलब्ध है।

जिले में सरकारी नाव 10 और निजी नाव 256
जिले में सरकारी नाव 10 और निजी नाव 256 हैं। रजिस्टर्ड निजी नावों के परिचालन के लिए एकरारनामा करा लिया गया है। इसके अलावा महाजाल 3, लाइफ जैकेट 514, प्रशिक्षित गोताखोर 164, चिन्हित शरण स्थल 209, राहत एवं बचाव दल 188 हैं। जिला स्तर पर आपदा शाखा ने पटना में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। आपदा नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0612-2210118 है। तटबंधों की सुरक्षा के लिए होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति की गई है।

बिहार में मानसून का काउंटडाउन हो चुका है शुरू
बिहार में मानसून दस्तक देने ही वाला है। अगले 48 घंटे में मानसून की जबदस्त बारिश होने की संभावना है। मानसून की पहली बारिश पूर्णिया में 12-13 जून को होने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद पटना और गया में बारिश होने के आसार हैं।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

नौकरी के लिए जान हथेली पर: कैमूर में ANM बहाली के लिए टूट पड़ी हजारों की भीड़, किसने-किसको संक्रमित किया पता नहीं

कैमूर7 मिनट पहले कॉपी लिंक कैमूर में ANM बहाली के लिए उमड़ी भीड़। अभी कोरोना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *