Breaking News

पर्यावरण सहेजने की मुहिम: वन विभाग ने जिले में 30 लाख पौधे तैयार कराए, जनता को 5 से 55 रुपए में मिलेंगे

सीकर3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नानी नर्सरी में तैयार किए गए पौधे।

  • 1 जुलाई के बाद शुरू होगा वन विभाग की नर्सरियों में पौधों का वितरण, निजी नर्सरी के मुकाबले 90% कम कीमत में दिए जाएंगे पौधे

मानसून सीजन में वन विभाग के द्वारा जिलेभर में 30 लाख से ज्यादा पौधे वितरित किए जाएंगे। इनमें औषधीय पौधे भी शामिल हैं। सरकारी कीमत में 10 लाख से ज्यादा पौधे वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा आमजन को 19.50 लाख औषधीय पौधे निशुल्क बांटे जाएंगे। डीएफओ भीमाराम के मुताबिक जिलेभर की नर्सरियों में 30 लाख औषधीय व सजावटी पौधे तैयार कराए गए हैं। फलदार, फूलदार तथा छायादार पौधों का वितरण 1 जुलाई के बाद में शुरू किया जाएगा।

औषधीय पौधों का वितरण सितंबर-अक्टूबर तक शुरू किया जाएगा। एक व्यक्ति को अलग-अलग चार प्रजातियों के 8 औषधीय पौधे निशुल्क दिए जाएंगे। विभागीय नर्सरी में निजी नर्सिंग के मुकाबले पौधों की कीमत भी 90% कम देनी होगी। निजी नर्सरी में ₹50 रुपए तक बिकने वाला फलदार या फूलदार पौधा सरकारी नर्सरी में महज ₹5 रुपए में ही उपलब्ध करवाया जाएगा। वही 8 फीट लंबाई तक का पौधा भी आम आदमी को ₹55 तक ही उपलब्ध करवाया जाएगा।

सरकारी नर्सरी में तैयार 20 से ज्यादा प्रजातियों के पौधे किए जाएंगे वितरित
वन विभाग के द्वारा सरकारी नर्सरी में करीब 20 से ज्यादा विभिन्न प्रजातियों के पौधे तैयार करवाए गए हैं। इनमें नीम, खेजड़ी, जामुन, बेलपत्र, गुलाब, मेहंदी, बोगन बेल, कनीर, स्ट्रोपा, दिन का राजा, रात की रानी, चांदनी, गुडल, नींबू ,पपीता सहित विभिन्न प्रजाति के पौधे शामिल किए गए हैं।

नानी व देवपुरा नर्सरी में सबसे ज्यादा पौधे
वन विभाग के द्वारा जिले की कुल 9 नर्सरी में सजावटी फलदार फूलदार एवं औषधीय पौधे तैयार करवाए गए हैं। इनमें जिला मुख्यालय स्थित नानी एवं देवपुरा नर्सरी में इंचार्ज मंजू तथा माया के अनुसार करीब 9 लाख पौधे तैयार कराए गए हैं। 21 लाख पौधे लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, दांतारामगढ़, गोडियावास, रींगस, अजीतगढ़, प्रीतमपुरी तथा पाटन की बालाजी नर्सरी में तैयार करवाए गए हैं।

ऊंचाई के आधार पर तय होगी कीमत
वन विभाग के द्वारा पौधों की कीमत में इस साल भी फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 1 फीट हाइट तक का पौधा आमजन को ₹5 रुपए में 2 फीट तक का ₹8 रुपए में 3 फीट तक का ₹15 रुपए में 5 से 8 फीट तक का ₹55 रुपए कीमत में उपपलब्ध करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

बाड़मेर में घट रहा कोरोना: दो माह बाद सबसे कम कोरोना केस, 777 सैंपल में 10 नए पॉजिटिव निकले, 24 घंटों में एक भी मौत नहीं

बाड़मेरएक मिनट पहले कॉपी लिंक कोरोना सैंपल लता स्वास्थ्यकर्मी। कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *