Breaking News

पालमपुर में रिकाॅर्ड 230 मिमी बारिश दर्ज: भारी बारिश से 7 एनएच समेत 382 सड़कें बंद, 234 खंभे टूटे, दाे दर्जन मकान क्षतिग्रस्त

शिमला8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मलबा गिरने से मनाली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे को बंद कर दिया गया।

  • अगले चार दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हाे गया है। यहां पर सात एनएच सहित 382 सड़कें यातायात की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हैं। बारिश के कारण 234 बिजली के पाेल टूटे हैं। बारिश के कारण मंडी जोन में सबसे ज्यादा 227 सड़कें बंद हैं। कांगड़ा जोन में 62, शिमला जोन में 49, हमीरपुर जोन में 37 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा शाहपुर जोन में छह और शिमला जोन में एक नेशनल हाईवे भी बंद रहा।

लोकनिर्माण विभाग ने बंद सड़कों को खोलने के लिए मशीनरी तैनात कर दी है और संभावना जताई है कि अगले दाे दिन में 300 के करीब सड़कों को बहाल कर दिया जाएगा। विभाग ने सड़कों को बहाल करने में 352 जेसीबी, डोजर और टिप्पर तैनात किए हैं। प्रदेश में भारी बारिश के रेड अलर्ट के बीच लगभग पूरे राज्य में बीते 24 घंटाें के दाैरान जम कर बारिश हुई है। लगातार बारिश की वजह से नदी-नाले उफन पर है , बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है।

माैसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए और लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है। प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान फिर से भारी बारिश की आशंका जताई है। इसे लेकर 10 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। 23 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वहीं दूसरी तरफ शिमला कालका राेड पर सनवारा के पास पहाड़ी के दरकने से 15 मिनट तक एनएच बाधित रहा।

धर्मशाला में होटलों व घरों में घुसा मलबा

लोगों के घरों में बारिश का पानी और मलबा घुसने पर लोगों ने लोकनिर्माण विभाग को जिम्मेदार ठहराया है। लोगों का कहना है कि धर्मशाला में लोक निर्माण विभाग के ठेकेदार द्वारा रोड कटिंग का काम किया जा रहा है। भारी बारिश होने से सड़क का सारा मलबा उनके घरों और होटलों में जा घुसा है। होटलों में ठहरे पर्यटक होटल छोड़ वापस लौट रहे हैं ।

चंबा में सड़क पर गिरा मलबा, बैलेंस बिगड़ने से कार रावी में समाई, एक की मौत, दो लापता

चंबा में सोमवार को तीन वाहन हादसे हुए। पहला हादसा चंबा-भरमौर मार्ग पर हुआ जहां सोमवार सुबह करीब सुबह पौने आठ बजे पठानकोट-चंबा-भरमौर एनएच परग के गैहरा के पास पहाड़ से मलबा आने की वजह से कार अनियंत्रित होकर रावी में जा गिरी। कल्यानो निवासी गांव चुकरासा(57), सुभद्रा देवी पत्नी कल्यानो(55) और 28 वर्षीय तेजनाथ बह गए। सुभद्रा का शव तो बरामद हो गया है। दूसरा हादसा चंबा-सुंडला मार्ग पर रविवार की रात को हुआ। एक कार सलूणी से चंबा की तरफ आ रही थी। कोटी पुल के पास कार सड़क से 400 फीट नीचे जा गिरी। हादसे में एक की मौत हो गई।

ज्वालामुखी मुख्य मंदिर मार्ग पर लैंड स्लाइडिंग, अब श्रद्धालु वैकल्पिक रास्ते से भेजे जा रहे

श्री ज्वालामुखी मंदिर में सोमवार को मुख्य मंदिर मार्ग नंबर एक पर अचानक पहाड़ से मलबा गिर जाने से मार्ग अवरुद्ध हो गया जिसके चलते मंदिर प्रशासन ने मुख्य मंदिर मार्ग को दोपहर 12:00 बजे श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया। मंदिर अधिकारी निर्मल सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर बरसात के कारण मुख्य मंदिर मार्ग पर पहाड़ी दरकने से मलबा गिर गया था, वैकल्पिक मार्ग से श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है। जैसे ही मौसम और हालात ठीक सामान्य होंगे मुख्य मंदिर मार्ग को श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा, एक सुरक्षाकर्मी भी तैनात किया गया है।

कुल्लू ​​​​​​: श्रीखंड यात्रा पर निकले एक और युवक की मौत, तबीयत बिगड़ी और रास्ते में तोड़ा दम
श्रीखंड यात्रा पर निकले एक और युवक की मौत हाे गई है। युवक अपने दोस्तों के साथ चोरी छिपे यात्रा पर निकला था और इस दाैरान उसकी तबीयत बिगड़ गई। दोस्तों ने उसे वापिस लाने का भी प्रयास किया लेकिन रास्ते में लौटते समय युवक ने थाचड़ू के पास दम तोड़ दिया। मृतक युवक की पहचान शिमला जिला के बाराल, कोटखाई का 21 वर्षीय आशीष शर्मा के ताैर पर हुई है। आशीष के साथ अमन निवासी चौपाल, विकास निवासी ठियोग, साहिल निवासी कोटखाई और विनोद निवासी ठियोग शामिल थे। अब प्रशासन नमृतक आशीष शर्मा के अन्य साथियों पर एक-एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

सब्जियाें पर भी महंगाई की मार: शहर में ज्यादातर सब्जियां 50 के पार, 20 रुपए वाला टमाटर भी अब 50 रुपए किलाे में बिक रहा

शिमलाएक घंटा पहले कॉपी लिंक बारिश के कारण मैदानी इलाकाें से कम आवक और महंगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *