Breaking News

पीएम से मिले आरसीपी, बोले-: नई इस्पात योजना से 5.25 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार,इसमें 68000 प्रत्यक्ष रोजगार होगा

पटनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह।

केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने कहा कि नई विशेष इस्पात उत्पादन योजना से 5.25 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें 68000 प्रत्यक्ष रोजगार होगा। केंद्रीय कैबिनेट ने विशेष इस्पात के उत्पादन-प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है। मंत्री के मुताबिक भारत, विशेष इस्पात के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा। इस योजना की अवधि 2023-24 से 2027-28 तक, यानी पांच वर्षों की होगी।

इसके वास्ते 6322 करोड़ रुपए का बजटीय व्यय होगा। इससे करीब 40,000 करोड़ रुपए का निवेश होने और विशेष इस्पात के लिए 25 मिलियन टन क्षमता का संवर्द्धन होने की उम्मीद है। 2026-27 तक देश में 42 मिलियन टन विशेष इस्पात का उत्पादन होगा। यह 2.5 लाख करोड़ रुपए का होगा। अभी देश में सिर्फ 18 मिलियन टन विशेष इस्पात का उत्पादन होता है।

ध्यान रहे कि विशेष इस्पात का प्रयोग ऑटोमोबाइल, विशेषीकृत कैपिटल गुड्स के अलावा रक्षा, अंतरिक्ष, ऊर्जा आदि क्षेत्रों में होता है। नई योजना में विशेष इस्पात की 5 श्रेणियों को चुना गया है। ये हैं-कोटेड/प्लेटेड, हाई स्ट्रेंथ, वियर रेजिस्टेंट स्टील, स्पेशियलिटी रेल, अलॉय स्टील, स्टील वायर एवं इलेक्ट्रिकल स्टील इस्पात।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

ये महिला सिपाही ‘ईमानदारी’ से लेती है घूस, देखें VIDEO: बेगूसराय में बिना हेलमेट का युवक पकड़ाया तो पुलिस चौकी के अंदर ही करने लगी सेटिंग; 100 रुपए तक नहीं छोड़ा

बेगूसराय10 मिनट पहले घूस लेती ट्रैफिक पुलिस की महिला कर्मी। बेगूसराय से एक महिला ट्रैफिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *