Breaking News

प्रधानमंत्री की निजी संपत्ति: शेयर बाजार में पैसा नहीं लगाते PM; बैंक में है लगभग दो करोड़ की एफडी

  • Hindi News
  • Business
  • PM Does Not Invest Money In The Stock Market; There Is An FD Of About Two Crores In The Bank

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दूसरे मंत्रियों की तरह निवेश के मामले में ‘कंजरवेटिव’ हैं। मोदी ने भी शेयर बाजार में एक भी रुपया नहीं लगाया है। उनके नाम 1.86 करोड़ रुपए का फिक्स्ड डिपॉजिट और 8.9 लाख रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSS) हैं। डेढ़ लाख रुपए की बीमा पॉलिसी और 2012 में खरीदे गए 20,000 रुपए के L&T इन्फ्रास्ट्रक्चर के बॉन्ड भी हैं।

3.07 करोड़ रुपए की संपत्ति

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च 2021 को मोदी के पास 3.07 करोड़ रुपए की संपत्ति थी। इस हिसाब से सालभर पहले 2.85 करोड़ रुपए की उनकी नेटवर्थ में 22 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इसकी वजह एसबीआई की गांधीनगर ब्रांच में चल रही उनकी एफडी की वैल्यू में हुआ इजाफा है।

1.86 करोड़ रुपए की FD

पीएम के हलफनामे के मुताबिक, 31 मार्च को उनके पास 1.86 करोड़ रुपए की FD थी, जिनकी वैल्यू सालभर पहले 1.6 करोड़ रुपए थी। PM के बारे में एक जानकारी यह भी है कि इन नाम पर कोई गाड़ी नहीं है। मोदी के पास 1.48 लाख रुपए कीमत की चार सोने की अंगूठियां हैं। इनके बैंक खाते में 1.5 लाख रुपए हैं और 36,000 रुपए की नकदी है।

1.1 करोड़ रुपए का मकान

मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से कोई नई प्रॉपर्टी नहीं खरीदी है। उनके पास 2002 में खरीदा गया एक मकान है जिसकी कीमत अभी 1.1 करोड़ रुपए है। कुल 14,125 वर्ग फुट के इस मकान में उनकी पूरी नहीं, बल्कि एक चौथाई हिस्सेदारी है।

PM की वेबसाइट पर जानकारी

जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे तब सरकार ने फैसला किया था कि हर वित्त वर्ष के अंत में सभी केंद्रीय मंत्री स्वेच्छा से अपनी संपत्तियों और देनदारियों की जानकारी देंगे। इसका मकसद राजनेताओं के जीवन में ज्यादा पारदर्शिता लाना था। यह जानकारी सार्वजनिक है और पीएम की वेबसाइट के जरिए हासिल की जा सकती है।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

टैक्स टॉक: समय पर आयकर रिटर्न भरने के हैं कई फायदे, जुर्माने से भी बच सकते हैं

Hindi News Business There Are Many Benefits Of Filing Income Tax Returns On Time, You …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *