Breaking News

फरीदाबाद में निगम की सख्ती: शहर की कॉलोनियों में चल रहे अवैध पानी और सीवर के कनेक्शन किए जाएंगे नियमित, एसडीओ की बनाई गई टीमें

फरीदाबाद4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

निगम कमिश्नर ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों के साथ बैठक की।

शहर की विभिन्न कॉलोनियों में अवैध रूप से चल रहे पानी व सीवर के कनेक्शन सख्ती के साथ वैध कराए जाएंगे। इसके लिए अधिकारियों की टीम गठित कर दी गई है। इस मामले को लेकर निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने इंजीनियरिंग्र ब्रांच के अधिकारियों और प्लंबरों के साथ बैठक की। बैठक में जिन प्लंबरों का पंजीकरण नहीं हुआ था उन्हें पंजीकृत करा काम करने का सुझाव दिया। अब ये प्लंबर एसडीओ की सहायता से लोगों के अवैध पानी-सीवर कनेक्शन वैध करने के अलावा इन्हें ऑनलाइन फीड करने का भी कार्य करवाएंगे।

महज डेढ़ लाख कनेक्शन हैं वैध
करीब 22 लाख से अधिक की आबादी में महज डेढ़ लाख लोगों ने ही पानी व सीवर का कनेक्शन ले रखा है। बाकि लोग अवैध कनेक्शन करवा रखा है। ये लोग निगम का पानी व सीवर प्रयोग तो कर रहे लेकिन उसका कोई शुल्क नहीं दे रहे। जबकि इस वक्त शहर में करीब साढ़े पांच लाख प्रॉपर्टी चिन्हित की जा चुकी है। सभी के वैध होने से नगर निगम को करोड़ों रूपये का फायदा होगा।

एसडीओ व प्लंबरों की बनाई टीम नगर निगम के पास 30 से अधिक पंजीकृत प्लंबर हैं। निगम कमिश्नर ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आदेश दिये कि सभी अवैध पानी- सीवर कनेक्शन को वैध किया जाए। इसमें प्लंबरों की मदद ली जाए। एसडीओ के साथ प्लंबरों की टीमें बना दी है। जो प्रत्येक वॉर्ड में कनेक्शन वैध करने के अलावा उन्हें ऑनलाइन फीड करने का काम भी करेंगे।

कनेक्शन वैध कराने का शुल्क
चीफ इंजीनियर रामजीलाल ने बताया कि 100 वर्गगज प्लाट साइज के लिए पानी के कनेक्शन के लिए 1500 रूपये, सीवर के कनेक्शन के लिए 2000 रूपये (दोनों को मिलाकर 3000 रूपये), इसी तरह 101 वर्गगज से 250 वर्गगज प्लाट साइज के लिए पानी के कनेक्शन के लिए 2000 रूपये, सीवर के कनेक्शन के लिए 3500 रूपये (दोनों को मिलाकर 5000 रूपये), 251 वर्गगज से 500 वर्गगज प्लाट साइज के लिए पानी के कनेक्शन के लिए 6500 रूपये, सीवर के कनेक्शन के लिए 9500 रूपये (दोनों को मिलाकर 14000 रूपये), 500 वर्गगज से अधिक प्लाट साइज के लिए पानी के कनेक्शन के लिए 22000 रूपये, सीवर के कनेक्शन के लिए 24000 रूपये (दोनों को मिलाकर 38000 रूपये) और सभी प्लाट साइज के फ्लैटों के लिए पानी के कनेक्शनों के लिए 7000 रूपये, सीवर कनेक्शन के लिए 7000 रूपये (दोनों को मिलाकर 14000 रूपये) शुल्क वसूला लगेेगा।

खबरें और भी हैं…

दिल्ली + एनसीआर | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

जल संकट नहीं: दिल्लीवासियों को गंग नहर के मरम्मत के लिए बंद होने से नहीं होगी पानी की किल्लत

नई दिल्ली4 घंटे पहले कॉपी लिंक उत्तर प्रदेश के गंग नहर को मरम्मत कार्य के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *