Breaking News

बंगाल की खाड़ी की ओर से सक्रिय होगा मॉनसून: तिब्बत में एंटी साइक्लोन नहीं बना, आषाढ़ में रूठा मॉनसून, सावन व भादो से उम्मीद

राजधानी हरियाणा15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जुलाई के पहले सप्ताह में मॉनसून के सक्रिय होने की उम्मीद। प्रतीकात्मक फोटो

  • फसलों की बुवाई पिछले साल के मुकाबले अब तक 1.25 लाख हेक्टेयर पिछड़ी

प्रदेश में जून में 44.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जबकि 25.9 मिमी. बारिश सामान्य मानी जाती है। यानी अब तक सामान्य से 71% अधिक बारिश हो चुकी है। ज्येष्ठ महीने में हुई अच्छी बारिश ने लोगों को निहाल किया, लेकिन आषाढ़ माह के पहले पखवाड़े में मॉनसून ठहर गया है। अगले 8 दिनों तक भी इसके सक्रिय होने के आसार नहीं दिख रहे।

आईएमडी के पूर्व निदेशक डॉ. डीपी दुबे ने इसका कारण तिब्बत पर 5 किमी ऊंचाई पर बनने वाले एंटी साइक्लोन के चीन की ओर मुड़ जाने काे बताया। साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी लो प्रेशर एरिया नहीं बन रहा है। ऐसे में पश्चिमी हवाओं ने पूर्वी हवाओं का रुख मोड़ दिया है। वैसे तो दक्षिणी राजस्थान में मॉनसून सक्रिय है, लेकिन जब तक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया नहीं बनता, तब तक हरियाणा में मॉनसून सक्रिय नहीं होगा।

एचएयू मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ ने बताया कि अगले कुछ दिनों में कोई सक्रिय पश्चिम विक्षोभ भी नहीं है। मॉनसूनी हवाएं भी पूर्वी यूपी में रुकी हुई हैं। अरब सागर से भी मूवमेंट कमजोर है। ऐसे में जुलाई के पहले सप्ताह में मॉनसून के सक्रिय होने की उम्मीद है। सावन और भादो में खूब बारिश हो सकती है।

खरीफ बिजाई में होगी देरी, धान की रोपाई में दिक्कत
मॉनसून सक्रिय न होने से 30.96 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बिजाई पर असर पड़ेगा। धान रोपाई में देरी हो सकती है। अब तक 10 लाख हेक्टेयर में फसलों की बिजाई हो चुकी है। यह पिछले साल के मुकाबले 1.25 लाख हेक्टेयर कम है।

39.8 डिग्री तक पहुंचा पारा
सोमवार को दिन का तापमान अचानक बढ़ गया। नारनौल में यह 39.8 डिग्री, हिसार में 38.0 डिग्री, भिवानी में 38.4 डिग्री तक पहुचा। रात का पारा 26.8 डिग्री हो गया। आज से मौसम शुष्क होने से तापमान बढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट: पहले दिन 44% हाजिरी, कहीं बिजली नहीं होने पर अंधेरे में की पढ़ाई तो कहीं 1 डेस्क पर बैठा दिए 3 स्टूडेंट

Hindi News Local Haryana Rohtak 44% Attendance On The First Day, If There Is No …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *