Breaking News

बकरीद: मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मनाई बकरीद, अमन-चैन की मांगी दुआएं; ईदगाहों में सीमित संख्या में नमाज अदा करने के लिए लोग आए

गुड़गांवएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

फिरोजपुर झिरका में ईद की नमाज अता करते समाजजन।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद-उल-जुहा यानि बकरीद का पर्व बुधवार को धूमधाम से मनाया। कोरोना वायरस के चलते समुदाय के अधिकांश लोगों ने अपने घरों में ही बकरीद की नमाज अता की। नमाज अता कर देश में अमन-चैन की दुआएं भी अल्लाह से मांगी कि कोरोना से भी देशवासियों को निजात दिलाई जाए, ताकि फिर खुशनुमा माहौल देश में आ सके। कोरोना के कारण जिले में सोहना चौक स्थित जामा मस्जिद, राष्ट्रीय राजमार्ग की ईदगाह मस्जिद इसी प्रकार से ग्रामीण क्षेत्रों स्थित मस्जिदों में भी बकरीद की नमाज कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देश का पालन करते हुए सीमित लोगों द्वारा अता की गई। धर्मगुरुओं ने भी समुदाय के लोगों से आग्रह किया था कि वे जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अपने घरों में ही नमाज अता करें। इस बार कुर्बानी पर भी कोरोना का असर दिखाई दिया है। उधर जामा मस्जिद के आसपास खाद्य पदार्थों की दुकानें भी सजी रही। समुदाय के लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार आवश्यक सामान खरीदते दिखाई दिए। समुदाय के लोगों ने अपने घरों मे सैंवई आदि बनाकर वितरित की और एक दूसरे को मुबारकबाद भी दी। उधर जिला प्रशासन ने भी शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिसकर्मी तैनात किए थे, ताकि समुदाय के लोगों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। प्रशासन के उच्चाधिकारी भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में दौरा करते दिखाई दिए।

उधर मेवात में मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरुओं द्वारा की गई बार-बार अपील को लेकर ईदगाहों में सीमित संख्या में नमाज अदा करने के लिए लोग आए। नमाज अदा करने के बाद लोगों ने सीधे अपने घर की ओर रुख किया और अपने परिवार के साथ ईद का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया। ज्ञात हो कि कि ईद उल फितर के लगभग ढाई महीने बाद ईद उल अजहा का त्योहार मनाया जाता है। सुरक्षा दृष्टि के लिहाज से धार्मिक स्थलों पर पुलिस का पहरा रहा। सभी खंडों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए ।

फिरोजपुर झिरका में तिजारा मार्ग स्थित ईदगाह में मुफ्ती मोहम्मद अहमद साकिर और मदापुर रोड वाली ईदगाह में मौलवी यूसुफ ने ईद की नमाज पढ़ाई और इलाके में अमन चैन ओर कोरोना महामारी पूरी तरह जड़ से समाप्त होने के लिए दुआ मांगी।

खबरें और भी हैं…

दिल्ली + एनसीआर | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

अधिकारी के बेतुके बोल: परेशान लोगों ने निगम अधिकारी से पानी मांगा तो एक्स्ईएन बोले, फरीदाबाद में किसी की हिम्मत नहीं जो डिमांड पर पानी उपलब्ध करा दे

फरीदाबाद4 घंटे पहले कॉपी लिंक पानी संकट को लेकर सैनिक कॉलाेनी के लोग अफसरों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *