Breaking News

बिजली फाॅल्ट: 100 किमी लाइनों के जर्जर और ढीले तार, फाॅल्ट से खराब हो रहे बिजली उपकरण, अब 13 किमी लाइन दुरुस्त करेगा निगम

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sonipat
  • Shabby And Loose Wires Of 100 Km Lines, Electrical Equipment Getting Damaged Due To Fault, Now The Corporation Will Repair 13 Km Lines

सोनीपत2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सोनीपत. इंडस्ट्रियल एरिया में खंभों पर बने नंगे तारों के जाल।

  • जर्जर लाइनों के चलते फाॅल्ट होने से लोग झेल रहे कटौती, कई जगह हो चुके हैं हादसे, जा चुकी है जान

कभी लो तो कभी हाई वोल्टेज अलग-अलग में बिजली से चलने वाले उपकरणों को खराब कर रही है। कारण जर्जर और ढीले तार हैं। जिलेभर में 100 किमी. से अधिक तारों को बदलने की जरूरत है। बजट की मंजूरी नहीं मिलने से किस्ताें में तार बदलने का काम निगम कर रहा है। सिटी डिविजन द्वारा शहर की 20 से अधिक कॉलोनियों के लोगों को राहत देने के लिए अब 13 किलोमीटर लंबी लाइन बदली जाएगी।

इस पर निगम द्वारा करीब 90 लाख रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा जिलेभर में करीब 4 लाख 10 हजार उपभोक्ताओं को सेवाएं दी जा रही हैं। इसमें शहर और ग्रामीण के कई क्षेत्र में उपभोक्ता बिजली ट्रिपिंग और लो-वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए लोग मांग कर रहे हैं, लेकिन निगम के अधिकारियों द्वारा लोगों को आश्वासन देकर काम चलाया जा रहा है।

100 किमी. से अधिक लाइनों को दुरुस्त करने की जरूरत
जिलेभर में निगम की करीब ढाई लाख किलोमीटर लंबी बिजली लाइन है। इसमें हाईटेंशन से लेकर एलटी सहित तमाम प्रकार के कनेक्शन हैं। इसमें 100 किमी. लंबी लाइन बहुत ही जर्जर हालत है। इसके अलावा कुछ जगह पर तार नीचे भी लटक रहे हैं। इससे हादसे की आशंका बनी रहती है। ऐसे में इन रास्तों से जब कोई ऊंचे वाहन आवागमन करते हैं तो इसमें फंसकर यह तार टूट जाते हैं। जिसकी वजह से एक और जोड़ इसमें लगा दिया जाता है।

गुड़मंडी निवासी सतीश माथुर ने बताया कि पिछले दिनों वोल्टेज अप-डाउन होने की वजह से उनके घर की वायरिंग खराब हो गई। निगम के अधिकारियों को शिकायत करने पर उन्होंने माना ही नहीं कि उनकी गलती है। जबकि मीटर भी पूरी तरह से जलकर खाक हो गया था।

शहर में इन स्थानों पर समस्या है
नरेंद्र नगर, डबल स्टोरी, तारा नगर, कबीरपुर, न्यू जीवन नगर, भरतपुरी कॉलोनी, काठमंडी, प्रभु नगर, बावा कॉलोनी, मोहन नगर, राजीव नगर, कल्याण नगर, सब्जी मंडी में कई जगह तार जर्जर हैं और झूल रहे हैं। तारों को बदलने या ऊपर करने का बजट तैयार किया गया है। ​अधिकारियों के मुताबिक एक महीने के अंदर तारों को बदल दिया जाएगा। बड़ी मस्जिद के पास क्षेत्र में कुछ दिन पहले लाइन फाॅल्ट के बाद पड़ोसियों ने एक दूसरे के यहां से बिजली जोड़ी तो फाॅल्ट से कई घरों के बिजली उपकरण जल गए थे।

दुरुस्त की जाएंगी बिजली लाइन
निगम द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधार को कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत कई कॉलोनियों में तारों के स्थान पर केबल लगाई जाएगी। अप्रूवल अनुसार लाइनें दुरुस्त की जा रही हैं। 13 किलोमीटर लाइनों को फिलहाल दुरुस्त किया जाएगा। जल्द ही इन सभी स्थानों पर जरूरत के हिसाब से केबल लगाने और आवश्यक कार्य किया जाएगा।
जेसी शर्मा, एक्सईएन बिजली निगम सोनीपत।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

फर्जी सर्टिफिकेट पर सेवादार से असिस्टेंट बनने का मामला: 29 साल तक करता रहा नौकरी, हरियाणा बोर्ड से किसी ने नहीं कराई कागजों की जांच; बकाया भत्तों के लिए आवेदन किया तो फंसा

Hindi News Local Haryana Hisar Serviceman Became DC Assistant With Fake 10th Class Certificate In …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *