Breaking News

बिहार में अब होगा 24×7 वैक्सीनेशन: पटना में पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र अशोक को बनाया गया सेंटर; बाकी 37 जिलों में 1-1 सेंटर

पटना2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

युवती को कोरोना वैक्सीन देती स्वास्थ्यकर्मी। फाइल फोटो

बिहार में अब कोरोना वैक्सीन लेने के लिए दिन का इंतजार नहीं करना होगा। प्रदेश के 38 जिलों में अब रात में भी वैक्सीनेशन होगा। बिहार के 37 जिलों में 1-1 जबकि पटना में 2 सेंटरों पर 24×7 वैक्सीनेशन होगा। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के 37 जिलों के सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन की विशेष व्यवस्था का निर्देश दिया है। वहीं, पटना में पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र अशोक में रविवार को DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दोनों साइट का निरीक्षण कर टीकाकरण का आदेश दिया है। पटना में 8 जून से दोनों विशेष सेंटर चालू कर दिए जाएंगे।

रात के वैक्सीनेशन की ऐसे बनाई गई व्यवस्था

24 घंटे वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जो आदेश जारी किया है उस हिसाब से राज्य के सभी 37 जिलों के सदर अस्पताल में 24 घंटे वैक्सीनेशन की व्यवस्था बनाई गई है। यहां शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी और वैक्सीन भी 24 घंटे के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन को लेकर विशेष व्यवस्था रहती है। कोल्ड चेन मेंटेन करने से लेकर हर स्तर पर व्यवस्था बनाई गई है।

पटना में 8 जून से विशेष टीकाकरण स्थल तैयार

पटना में 24 घंटे वैक्सीनेशन को लेकर विशेष व्यवस्था बनाई गई है। डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पटना के दोनों विशेष वैक्सीनेशन सेंटर को लेकर बताया कि 8 जून से दोनों केंद्रों को शुरू करने का दिया निर्देश। DM का कहना है कि दोनों सेंटर पर 18 से 44 और 45+ के व्यक्तियों का टीकाकरण होगा। इन सेंटरों पर पहला और दूसरा दोनों डोज दिया जाएगा।

ऐसे बुक करना होगा स्लॉट

DM ने कहा कि आम लोगों की सुविधा को लेकर 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जाएगा। पटना शहर में टीकाकरण के लिए दो ऐसे केंद्र बनाए गए हैं, जहां 24 घंटे निरंतर टीका दिए जाने की व्यवस्था की गई है। पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और होटल पाटलिपुत्र अशोक में सभी को वैक्सीन दी जाएगी। 8 जून से इन दोनों केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इसके लिए 3 पालियों में पर्याप्त संख्या में वैक्सीनेशन टीम, डॉक्टर, ANM एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति की गई है। 18 वर्ष से 44 और 45 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा।

18 वर्ष से 44 वर्ष के लिए सुबह 9 से शाम 5 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है तथा शाम 5 बजे से दूसरे दिन 9 बजे तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। अर्थात इस आयु वर्ग के व्यक्ति को दिन में 9AM से 5PM बजे तक टीकाकरण के लिए अपना निबंधन करा कर निर्धारित स्लॉट के अनुसार केंद्र पर टीकाकरण के लिए जाना होगा। जबकि शाम 5 बजे से दूसरे दिन सुबह 9 बजे तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। वहीं 45 प्लस वाले व्यक्तियों के लिए ऑन स्पॉट निबंधन एवं टीकाकरण की व्यवस्था है। दोनों केंद्रों पर पहला और दूसरा डोज दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

बेलगाम बस: अनुबंध निगम से, पर 700 रुपए रोज न देना पड़े, इसलिए ऑपरेटर बेगूसराय की बसें नहीं ले जा रहे सरकारी स्टैंड

Hindi News Local Bihar Bhagalpur From The Contract Corporation, But Do Not Have To Pay …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *