Breaking News

बीमारी के कारण बना वर्ल्ड रिकॉर्ड: 7 फीट की रुमेयसा दुनिया की सबसे लंबी महिला, एक बीमारी के कारण लम्बाई तो बढ़ी पर हड्डियां मजबूत नहीं हो पाईं

  • Hindi News
  • Happylife
  • World Tallest Woman Hight 2021; Who Is Turkey’s Rumeysa Gelgi? All You Need To Know

9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

तुर्की की रुमेयसा गेलगी ने दुनिया की सबसे लंबी महिला होने का गिनीज रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 24 वर्षीय रुमेयसा की लंबाई 7.01 फीट है। उन्हें वेवर सिंड्रोम नाम की बीमारी है। इसकी वजह से शरीर की लंबाई असामान्य तौर पर बढ़ती है। हालांकि, हडि्डयां उतनी मजबूत नहीं हो पातीं। इसलिए रुमेयसा व्हीलचेयर पर रहती हैं।

रुमेयसा कहती हैं, हर खामी को खूबियों में तब्दील किया जा सकता है। इसलिए आप जो भी हैं उसे स्वीकार करें। अपनी क्षमताओं को समझें और जो बेहतर है वो करें।

2014 में भी बनाया था रिकॉर्ड
लम्बाई के मामले में रुमेयसा 2014 में भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं। तब उन्होंने दुनिया की सबसे लम्बी टीनएजर का रिकॉर्ड बनाया था। हाल में उनकी लम्बाई को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने फिर नापा और एक बार फिर रुमेयसा ने रिकॉर्ड बना दिया।

इससे पहले सबसे लम्बी महिला होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड चीन की जेंग जिलिएन के नाम था। जिनकी उम्र 8 फीट 1 इंच थी। 1982 में उनकी मौत हो गई थी। वहीं, दुनिया के सबसे लम्बे पुरुष का रिकॉर्ड तुर्की के ही सुल्तान कोसने के नाम है। 2018 में हुई जांच में दौरान इनकी लम्बाई 8 फीट 2 इंच थी।

पेरेंट्स के साथ रुमेयसा।

पेरेंट्स के साथ रुमेयसा।

जज्बा काबिलेतारीफ और प्रेरित करने वाला
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर-इन-चीफ क्रेग ग्लेंडे कहते हैं, रिकॉर्ड बुक में एक बार फिर रुमेयसा की वापसी का हम स्वागत करते हैं। उनका जोश और जज्बा काबिलेतारीफ है और दूसरों को प्रेरित करने वाला है।

खबरें और भी हैं…

लाइफ साइंस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोट्स: सफल होने से पहले सफलता और असफल होने से पहले असफलता, कभी नहीं माननी चाहिए

6 घंटे पहले कॉपी लिंक जीवन में परेशानियों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन जो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *