Breaking News

ब्रांड छत्तीसगढ़: योग दिवस के बहाने दुनिया भर के दूतावासों में पहुंचेगा छत्तीसगढ़ का हर्बल उत्पाद, ट्राइफेड इंडिया ने उत्पादों से डिजाइन किया ‘कोविड कवच”

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रायपुर15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस खास उपहार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लांच किया।

इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ब्रांड छत्तीसगढ़ को प्रमोट करने के मौके के तौर पर आया है। योग के बहाने छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पाद दुनिया भर में फैले भारतीय दूतावासों में पहुंचेंगे। इसके लिए ट्राइबल कॉपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने एक गिफ्ट हैम्पर बनाया है। इसे कोविड कवच नाम दिया गया है। इस खास उपहार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लांच किया।

अधिकारियों ने बताया, विभिन्न भारतीय दूतावासों और ट्राइफेड इंडिया के बीच एक समझौता हुआ है। इसके तहत भारतीय दूतावासों में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग ले रहे प्रतिभागियों को उपहार में हर्बल उत्पाद गिफ्ट दिए जाने हैं। ट्राइफेड इंडिया ने इसके लिए छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पादों का चयन किया है। ट्राइफेड इंडिया केंद्र सरकार की एक एजेंसी है, जो जनजातीय समूहाें द्वारा निर्मित तथा उत्पादित वस्तुओं को प्रोत्साहित करने का काम करती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता वाले हर्बल उत्पादों की तलाश करते हुए ट्राईफेड ने छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पादों को उपहार स्वरूप भेंट के लिए उपयुक्त पाया है। छत्तीसगढ़ हर्बल गिफ्ट हैंपर्स योग के प्रति उत्साही लोगों को न्यूयार्क, अमेरिका में भारतीय दूतावास की तरफ से दिए जाएंगे। साथ ही इन्हें नई दिल्ली में भी विभिन्न विदेशी दूतावासों को भेंट किया जाएगा।

इस गिफ्ट हैम्पर में यह उत्पाद

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भेंट किए जाने वाले गिफ्ट हैम्पर में आर्गेनिक बस्तर काजू, वाइल्ड फारेस्ट हनी, ग्रीन टी, आंवला कैंडी, इमली कैंडी, आंवला पाचक, चिरौंजी दाना हर्बल साबुन और फेस पैक शामिल है।

52 वन उत्पादों को खरीदती है सरकार

अधिकारियों ने बताया, लघु वनोपज के जरिए जनजातीय समाज को आर्थिक ताकत देने की नई रणनीति पर काम शुरु हुआ है। अब 52 लघु वनोपजों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है। छत्तीसगढ़ लघु वनोपज संघ के माध्यम से इनके संग्रहण तथा वन-धन केन्द्रों में प्रसंस्करण का काम किया जा रहा है। प्रसंस्करण का कार्य महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जाता है। छत्तीसगढ़ हर्बल ब्रांड नाम से इनकी मार्केटिंग भी हो रही है।

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

NSUI नेता को लड़की ने पीटा- Video: अश्लील चैट वायरल करने  का आरोप, जिस युवती से जुड़ी बातें फैलाईं उसी ने जड़ दिए थप्पड़

रायपुर11 मिनट पहले कॉपी लिंक छात्रा ने जब थप्पड़ मारा पूरी घटना मोबाइल में कैद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *