Breaking News

बड़ी लापरवाही: शहर में डेंगू के मरीजों में हो रहा इजाफा, तीन केस और मिले, आंकड़ा पहुंच 150, निगम की पुरानी 900 फॉगिंग मशीनें देने लगी जवाब

फरीदाबाद5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फॉगिंग करते समय अचानक हो जाती है खराब

शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बुधवार को तीन नए केस सामने आए। अब मरीजों की संख्या बढ़कर 150 तक पहुंच गयी है। नगर निगम प्रशासन पूरे शहर में फॉिंगंग कराने का दावा कर रहा है लेकिन दस साल से अधिक पुरानी मशीने जवाब देने लगी हैं। इनकी मरम्मत तक नहीं हो पा रही है। बड़ी मुश्किल से मैकेनिक बुलाकर किसी तरह ठीक कराया जा रहा है। निगम प्रशासन का कहना है कि एक दर्जन मशीनों को मंगाने के लिए आर्डर दिया जा चुका है। मशीनों के आने के बाद पूरे शहर को आसानी से कवर किया जा सकेगा।

बता दें कि बारिश खत्म होने के बाद मच्छरों का प्रकोप तेजी से फैलता है। इस दौरान जलजनित बीमारियों के पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। नगर निगम को फॉगिंग करानी होती है। लेकिन संसाधनों के अभाव में प्राॅपर फॉगिंग नहीं हो पा रही है। क्यांेकि जो दस साल पुरानी मशीनें उपलब्ध भी हैं वह फॉगिंग करते हुए ही खराब हो जाती है। ऐसे में फॉगिंग को बीच में ही छोडना पड़ता है। निगम के पास कुल 9 मशीने है। जिनसें तीन बड़ी और छह छोटी मशीने है। अब नगर निगम के एमओएच ब्रांच ने 12 नई मशीने खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया है।

मशीनों के लिए भेजा प्रस्ता

शहर में डेंगू अपना पांव तेजी से पसारने लगा है। नींद से जागा नगर निगम प्रशासन 12 नई मशीनों का प्रस्ताव भेजा है। एमएओएच डा. नीतिश परवाल ने बताया कि यदि निगम एक साथ 12 मशीने खरीदने नहीं खरीद पाएगा तो निजी एजेंसी से भी मशीनों को लिया जा सकता है। क्योंकि साल में एक ही बार इन मशीनों का प्रयोग किया जाता है।

शेड्यूल अनुसार कराई जारही फाॅगिंग

निगम कमिशनर यशपाल यादव ने बताया कि निगम क्षेत्र में वार्ड वाइज फाॅगिंग अभियान की शुरुआत की गई है। मच्छरों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए वार्डों में सम्बंधित पार्षदों की देख-रेख में फॉगिंग का कार्य शेड्यूल अनुसार करवाया जा रहा है। यादव ने शहरवासियांे से भी अपील है कि वे अपने घरों के कूलर, गमलों, टायर आदि में पानी जमा न होने दें। ताकि डेंगू वाला मच्छर पैदा ना हो सके।

खबरें और भी हैं…

दिल्ली + एनसीआर | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कार्रवाई: कार से खांसी की 600 सीरप बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

पुन्हाना3 घंटे पहले कॉपी लिंक सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच की टीम ने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *