Breaking News

भारत vs न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: क्रिकेट के 8 पंडितों ने मैच को लेकर भविष्यवाणी की, आकाश चोपड़ा समेत 5 ने माना- कीवी टीम ट्रॉफी जीत सकती है

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand WTC Winner Prediction; Aakash Chopra On Virat Kohli Vs Kane Williamson Team

साउथैंप्टन40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से 22 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। 8 क्रिकेट पंडितों ने इसको लेकर भविष्यवाणी की है। ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत नंबर-1 और न्यूजीलैंड नंबर-2 है। इसके बावजूद भारत के आकाश चोपड़ा समेत 5 क्रिकेट पंडितों का मानना है कि केन विलियम्सन की टीम विराट कोहली की टीम पर भारी पड़ सकती है। वहीं, न्यूजीलैंड के लीजेंड क्रिकेटर सर रिचर्ड हेडली का मानना है कि दोनों टीमें मजबूत हैं और किसी एक टीम को चुनना गलत होगा।

भारतीय टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुंची है और 6 जून से ग्रुप में खिलाड़ियों को ट्रेनिंग करने की इजाजत दी गई है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम 17 मई से ही इंग्लैंड में है और लगभग 12 दिन की ट्रेनिंग के बाद टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट भी खेल चुकी है। कीवी टीम 10 जून से इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेलेगी। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि बेहतर मैच प्रैक्टिस की वजह से न्यूजीलैंड लीड में होगी। इसके साथ ही ड्यूक बॉल भी कीवी टीम के तेज गेंदबाजों को फायदा पहुंचा सकती है। पढ़िए 8 क्रिकेट पंडितों की क्या राय है…

1. माइकल वॉन : न्यूजीलैंड

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉन का मानना है कि न्यूजीलैंड की टीम ICC WTC की ट्रॉफी अपने नाम करेगी। स्पार्क स्पोर्ट को दिए बयान में उन्होंने कहा- इंग्लिश कंडिशन और ड्यूक बॉल ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी जैसे गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी। इसके साथ ही भारतीय टीम काफी बिजी शेड्यूल के बाद इंग्लैंड पहुंची है। एक हफ्ते के अंदर टीम को बिना ज्यादा प्रैक्टिस के मैच खेलना होगा। इंग्लैंड के खिलाफ कीवी टीम की प्रैक्टिस उन्हें फायदा पहुंचा सकती है।

2. वीवीएस लक्ष्मण : भारत

भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टीम इंडिया ट्रॉफी जीतने के लिए फेवरेट है। उन्होंने स्पोर्ट स्टार को दिए बयान में कहा- दोनों ही टीमें अच्छी हैं, लेकिन भारत के पास ज्यादा चांसेज हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि टीम ने पिछले कुछ समय में विपरीत कंडिशम में शानदार प्रदर्शन किया है। उनका मनोबल अभी काफी ऊंचा होगा। जबकि, न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में मैच जीता था।

3. ब्रेट ली : न्यूजीलैंड को एडवांटेज

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ने न्यूजीलैंड को फेवरेट बताया है। उन्होंने कहा कि मैच काफी रोमांचक होगा, लेकिन कीवी टीम में अच्छे गेंदबाजों की मौजूदगी उन्हें एडवांटेज दे सकती है। बैटिंग में दोनों टीमें एक जैसी हैं। ड्यूक बॉल और स्विंग बॉलिंग ये दोनों चीजें कीवी टीम को घरेलू मैदान जैसा अवसर प्रदान करेगा।

4. पैट कमिंस : न्यूजीलैंड

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का मानना है कि फाइनल कीवी टीम जीतेगी। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा- भारत और न्यूजीलैंड के बीच शानदार मैच होगा। मैंने जहां तक सुना है इंग्लैंड में काफी बारिश हुई है और ओवरकास्ट कंडिशन होंगे। ऐसे में काइल जेमिसन, बोल्ट और साउदी भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।

5. ब्रैंडन मैकुलम : न्यूजीलैंड को एडवांटेज

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम का मानना है कि विलियम्सन की टीम के पास फाइनल जीतने का 60% मौका है। उन्होंने इंडिया टुडे से कहा- फाइनल से पहले न्यूजीलैंड के पास इंग्लिश कंडिशन में खेलने को लेकर मैच प्रैक्टिस होगी। जिस तरह न्यूजीलैंड भारत का सम्मान करता है, वैसे ही मैं भी भारत का सम्मान करता हूं। मुझे पता है कि वे न्यूजीलैंड के सामने मुश्किल चुनौती पेश करेंगे।

6. मोंटी पनेसर : भारत

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर का मानना है कि टीम इंडिया ICC WTC फाइनल जीतेगी। पनेसर का मानना है कि साउथैंप्टन की पिच में स्पिनर्स को टर्न मिल सकता है और जैसे-जैसे दिन बढ़ता जाएगा, रविचंद्र अश्विन और रविंद्र जडेजा कहर बरपा सकते हैं। न्यूजीलैंड के पास क्वालिटी स्पिनर्स की कमी है और इस वजह से टीम इंडिया के पास शानदार मौका है।

7. आकाश चोपड़ा : न्यूजीलैंड

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का मानना है कि न्यूजीलैंड की टीम बाजी मार सकती है। उन्होंने कहा कि विराट की टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ विदेशी जमीन पर अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा है। 2020 में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में ओवरकास्ट कंडिशन में हार का सामना करना पड़ा।

आकाश ने कहा- हमने उन्हें कभी ओवरकास्ट कंडिशन में नहीं हराया। जो टीम ऑस्ट्रेलिया में जीतकर आई, उसे न्यूजीलैंड में स्ट्रगल करना पड़ा। जबकि, न्यूजीलैंड में हमारी पूरी टीम खेल रही थी। साउथैंप्टन में भी ओवरकास्ट कंडिशन रह सकते हैं और भारत को परेशानी होगी। मैं भारत को पूरी तरह कॉम्पिटिशन से बाहर नहीं कर रहा, लेकिन रिजल्ट 55-45% से न्यूजीलैंड के फेवर में है।

8. सर रिचर्ड हेडली : किसी एक को चुनना मुश्किल

न्यूजीलैंड के इस दिग्गज क्रिकेटर ने किसी एक टीम का पक्ष लेने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि दोनों ही टीमें मजबूत हैं और अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। दोनों के पास कुछ शानदार बल्लेबाज मौजूद हैं। ऐसे में मैच देखने में मजा आने वाला है। इस स्टेज पर मैं किसी भी फैसले पर नहीं पहुंच सकता।

खबरें और भी हैं…

स्पोर्ट्स | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

फ्रेंच ओपन टेनिस: बारबोरा क्रेज्सिकोवा बनीं नई क्ले क्वीन, 52 ग्रैंडस्लैम खेलने के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचीं पाव्ल्यूचेंकोवा हारीं

Hindi News Sports French Open 2021 Barbora Krejcikova Became The New Clay Queen, Pavlyuchenkova Lost …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *