Breaking News

भास्कर खास: निगम अपने क्षेत्र के नालों से गाद निकालने का काम 20 तक पूरा कर लेगी, दिल्ली सरकार भी अपने नालों की सफ़ाई करे पूरा

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • The Corporation Will Complete The Work Of Removing Silt From The Drains Of Its Area By 20, The Delhi Government Should Also Complete The Cleaning Of Its Drains.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • तीनों एमसीडी के महापौर जय प्रकाश, अनामिका और निर्मल जैन ने की संयुक्त प्रेस वार्ता

दिल्ली की तीनों नगर निगम आगामी 20 जून से पहले अपने क्षेत्र में आने वाले सभी नालों से गाद निकालने का कार्य पूरा कर लेंगी। यह बात तीनों निगमों के महापौर जय प्रकाश, अनामिका और निर्मल जैन ने शुक्रवार को एक संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान कही। इस अवसर पर महापौर जय प्रकाश ने बताया कि दिल्ली में मुख्यत: पांच एजेंसियों के नाले हैं।

जिसमें बड़े नाले दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग, डीएसआईडीसी, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और दिल्ली जल बोर्ड के है। दिल्ली के तीनों नगर निगमों के छोटे नालों की निकासी दिल्ली सरकार के इन विभागों के बड़े नालों में है। यदि सभी एजेंसियां मिलकर मॉनसून से पहले कार्य करें तो दिल्ली को जल भराव की स्थिति से बचाया जा सकता है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत 192 बड़े नाले आते हैं

महापौर ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत 192 बड़े नाले आते हैं जिनकी गहराई चार फीट तक है और जिनके लंबाई 112.25 किलोमीटर है। इन नालों से गाद निकालने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि इन नालों से 8312 मैट्रिक टन गाद निकाल कर भलस्वा लैंडफिल साइट पर भेजा गया है।

जल भराव के लिए नियंत्रण कक्ष | महापौर ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी रेल अंडर ब्रिज पर पंपिंग स्टेशन सही तरीक़े से कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही 127 छोटे पंपों की व्यवस्था भी की गई है ताकि ज़रूरत पढ़ने पर इनका उपयोग किया जा सके।

निगम ने सभी विभागों को पत्र लिखकर अपने अपने क्षेत्रों में आने वाले नालों से गाद निकालने का अनुरोध किया है ताकि मॉनसून के समय दिल्ली में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो और पानी और मच्छर जनित बीमारियां पैदा न हो।

खबरें और भी हैं…

दिल्ली + एनसीआर | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कार्रवाई: कार से खांसी की 600 सीरप बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

पुन्हाना3 घंटे पहले कॉपी लिंक सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच की टीम ने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *