Breaking News

मनपा की घटी आय: प्लॉटों को पे एंड पार्क के लिए किराए पर देने से कमाई की आस

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूरत12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आर्थिक संकट से गुजर रही मनपा अब प्लॉटो को किराए पर देने की योजना बना रही है। स्थायी समिति प्लॉटों की सही जानकारी जुटाकर नई पाॅलिसी बनाने जा रही है। संकटकाल में प्लॉटों की सही कीमत मिल सके इसलिए पे एंड पार्क और काॅमर्शियल इस्तेमाल के लिए प्लॉट किराए पर दिए जाएंगे।

मनपा सभी जोन में 6, 11 माह से लेकर 30 साल तक प्लॉट किराए पर देकर आय हासिल कर रही है। इसमें पेट्रोल पंप, बीएसएनएल, बैंक समेत अलग-अलग संस्थाओं को प्लॉट किराए पर दिए गए हैं। सभी जोन में कुल 408 प्लॉट अलग-अलग कैटेगरी में आरक्षित हैं।

कैटेगरी-ए में मेन रोड पर 159, कैटेगरी-बी में मेन रोड के नजदीक 147 और कैटेगरी-सी में 102 प्लॉट हैं। मनपा के पास आय का कोई माध्यम नहीं है। वेरा और सरकारी ग्रांट पर ही निर्भर है। आर्थिक खर्च को पूरा करने के लिए मनपा को प्लॉट किराए पर देना पड़ेगा। अठवा जोन में सैंपल मॉडल तैयार करके इसका प्रेजेंटेशन किया गया था। इसमें प्लॉट कहां हैं, उसकी वैल्यू क्या है, कितने स्क्वेयर फीट के हैं, पिछले तीन साल में प्लॉट का कैसे इस्तेमाल हुआ। रेड, ब्ल्यू, यलो इस प्रकार के कलर कोड तय किए गए हैं।

सबसे महंगे प्लॉट अठवा जोन में

कुल 408 में से सबसे ज्यादा 144 प्लॉट अठवा जोन में हैं। इसमें 74 प्लॉट ए कैटेगरी व 51 प्लॉट सी कैटेगरी में हैं। सभी जोन में ए कैटेगरी में 159 प्लॉट हैं, जो मुख्य रास्ते पर हैं और कीमती हैं।

कहां किसलिए दिए गए हैं प्लॉट्स

अभी 6 से 11 महीने और 30 साल तक प्लॉट किराए पर दिए गए हैं। इसका बैंक, पेट्रोल पंप, बीएसएनएल समेत सरकारी-निजी संस्थाएं इस्तेमाल कर रही हैं। इसी प्रकार अब मुख्य रोड, मेन रोड से अंदर के प्लॉट किराए, पॉकिंग के लिए दिए जाएंगे। अंदर के प्लॉट रेजिडेंट अपार्टमेंट में पार्किंग की समस्या होने पर किराए पर देने का विचार किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

गुजरात | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

यात्रियों का पैसा होगा रिफंड: रेलवे ने बुकिंग करने के बाद बांद्रा-गोरखपुर सहित 5 ट्रेनों को 3 माह के लिए रद्द कर दिया

सूरत7 घंटे पहले कॉपी लिंक पश्चिम रेलवे ने बांद्रा-गोरखपुर सहित तीन ट्रेनों की बुकिंग करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *