Breaking News

मानसून सक्रिय: 40 दिन में काेटे की 25% बारिश, पिछले साल से करीब 1 इंच ज्यादा

हाेशंगाबाद29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अब साथ: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने से मानसून सक्रिय, रुक-रुककर हाे रही अच्छी बारिश फायदेमंद

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने के कारण मानसून सक्रिय हाे रहा है। जिले में रुक- रुककर हाे रही मानसून की बारिश से माैसम में ठंडक है। पचमढ़ी में बीती रात 3 इंच बारिश हुई है। जिले में अभी तक सामान्य बारिश के काेटे 52 इंच की 25 प्रतिशत बारिश हाे चुकी है। इस साल अभी तक 13 इंच बारिश हुई है। पिछले साल इस समय तक 12 इंच बारिश हुई थी। यानी पिछले साल से अभी एक इंच बारिश ज्यादा हाे चुकी है। माैसम विभाग ने अब दावा किया है कि रुक-रुक कर तेज और कहीं धीमी बारिश हाेगी।

पिछले साल 25 जुलाई से हुई थी तेज बारिश
जिले में तेज बारिश 25 जुलाई के बाद ही हाेती है। पिछले साल भी 25 जुलाई से तेज बारिश हुई थी। एक माह में 40 इंच बारिश हुई थी। इस बार भी अगस्त में भारी बारिश का अनुमान है।

अगले 5 से 6 दिन तेज बारिश होने की संभावना
जिले में मानसून आए 40 दिन हाे गए हैं। 11 जून काे मानसून आया था। जिले में 30 सितंबर तक बारिश हाेती है। अभी 70 दिन बारिश के बाकी हैं। माैसम विभाग के वैज्ञानिक अजय शुक्ला के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवात सक्रिय हाे रहा है। इससे अब बारिश हाेने लगी है। अगस्त में जिले में भारी बारिश हाेगी। जुलाई के अंतिम 5 से 6 दिन में भी तेज बारिश का अनुमान है।

एक फीट बढ़ा तवा बांध का जलस्तर: जिले में पिछले दो दिन से रुक-रुक कर हाे रही बारिश के कारण तवा बांध का जलस्तर एक दिन में एक फीट बढ़ा है। जलस्तर 1126 फीट है। एक दिन पहले जलस्तर 1125 फीट था। वहीं नर्मदा का जलस्तर अभी 934 फीट पर ही है।

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

एक हजार बिस्तर के अस्पताल का मामला: पांच घंटे में भी अधूरी रह गई जांच, आज फिर जाएगी टीम

ग्वालियरएक घंटा पहले कॉपी लिंक एक हजार बिस्तर के निर्माणाधीन अस्पताल के निर्माण कार्य की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *