Breaking News

मूंग बेचने के लिए किसान परेशान: समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए केंद्र तय नहीं, किसानों काे हो रहा घाटा

होशंगाबाद5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सिवनीमालवा। मंडी में फसल खरीदते व्यापारी गण।

समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी अभी तक शुरू नहीं हुई है। इससे किसान परेशान हैं। मानसून आने वाला है। मूंग की कटाई शुरू हो गई है ऐसे में अब तक समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं होने किसानों के लिए चिंता का विषय है। अब सीएम ने 15 जून से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी का कहा है। इसके लिए 8 जून से पंजीयन होंगे।

हालांकि अभी तक स्थानीय अधिकारियों की ओर से ऐसी कोई जानकारी किसानों को नहीं दी गई है। समर्थन मूल्य 7196 रुपए तय किया गया है। बीते सप्ताह बानापुरा मंडी में मूंग 6200 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से बिकी, लेकिन शुक्रवार को ही मंडी के भाव तेजी से गिर गए और मूंग के भाव 5300 रुपए हो गए। इससे किसान असमंजस में हैं। समर्थन मूल्य की घोषणा के बाद भी केंद्र तय नहीं होने से किसान को अपनी मूंग आधे दामों पर बेचने के लिए मजबूर हो रहे पड़ेगा। मौजा बनापुरा के किसान अंकुश गोयल ने बताया कि मैं कई दिनों से मंडी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रयास कर रहा हूं, लेकिन मंडी प्रशासन द्वारा दिया गया नंबर 7828725273 और 9516271713 लगातार व्यस्त बता रहा है। इसके कारण मूंग विक्रय का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। वहीं मंडी में मूंग के भाव में तेजी से गिरावट आ रही है।

अभी हमारे पास रजिस्ट्रेशन या मूंग खरीदी के कोई आदेश नहीं आए हैं।– हरिओम रघुवंशी, समिति प्रबंधक, भमेड़ी समिति
फिलहाल किसान मूंग निकाल रहा है, मूंग की खरीदी के लिए शासन के कोई आदेश हमें मिले नहीं हैं यदि आदेश मिलते हैं तो जो भी मूल्य निर्धारित होगा खरीदी जाएगी।– हरी बेड़ा, प्रबंधक, कोआपरेटिव बैंक, बानापुरा (सिवनी मालवा)

खबरें और भी हैं…

मध्य प्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

सुनार नदी का बढ़ गया था जलस्तर: 70.61 करोड़ की परियोजना में बनीं नहरें ऐसे ही फूटती रहीं तो तेज बारिश में बनेंगे बाढ़ जैसे हालात

Hindi News Local Mp Sagar If The Canals Built In The 70.61 Crore Project Continue …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *