Breaking News

यात्रियों को मिलेगी राहत: छाेटा शिमला चाैक पर तीनाें तरफ अब नहीं लगेंगी वाहनों की लंबी लाइनें, चाैक काे ताेड़कर चाैड़ी की जा रही सड़क

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • There Will No Longer Be Long Lines Of Vehicles On Chhata Shimla Chowk On All Three Sides, The Road Is Being Widened By Breaking The Check

शिमला5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लिफ्ट से लेकर छोटा शिमला तक सड़क को चौड़ा करने का काम किया जा रहा है।

  • कार्ट रोड समेत अन्य सड़कों को चौड़ा करने का काम पहले ही शुरू कर दिया गया है जो अभी चल रहा है

छोटा शिमला में सड़क को चौड़ा करने का काम शुरू हो गया है। छाेटा शिमला चाैक पर तीनाें तरफ अब तीनों तरफ ट्रैफिक की लंबी लाइनें नहीं लगेगी। इसके लिए पहले चरण में नगर निगम की एक बिल्डिंग को डिस्मेंटल किया जा रहा है। यहां एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाकर वाइडनिंग के काम में आ रही दुकानों को शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद पूरी सड़क को चौड़ा किया जाएगा।

इस पूरे प्रोजेक्ट पर 2.23 करोड़ की खर्च होंगे। राजधानी शिमला में सड़कों को चौड़ा करने का काम पहले ही शुरू किया गया है,ताकि शहर में ट्रैफिक सुचारू रुप से चल सके। कार्ट रोड समेत अन्य सड़कों को चौड़ा करने का काम पहले ही शुरू कर दिया गया है और अधिकांश जगहों पर यह काम भी पूरा हो चुका है।

अब शहर के चौराहों और अन्य सड़कों को चौड़ा करने का काम होगा। बालूगंज के बाद अब छोटा शिमला में भी काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए पहले चरण में कसुम्पटी की ओर जाने वाली सड़क पर मंदिर के साथ नगर निगम के बिल्डिंग को डिस्मेंटल किया जा रहा है। बिल्डिंग में एक मीट की दुकान थी, जबकि बाकी में नगर निगम के कर्मचारी रह रहे थे। इस दुकान को रेन शेल्टर के साथ जगह देकर अस्थाई तौर पर शिफ्ट किया गया है।

मंदिर के पास की सड़क होगी डबल लेन

छोटा शिमला में शिफ्ट होने वाली दुकानों के लिए एक शापिंग कॉम्प्लेक्स बनेगा। यह कॉम्प्लेक्स उस जगह पीछे की ओर बनाया जाएगा, जहां पर नगर निगम की बिल्डिंग को डिस्मेंटल किया जा रहा है। यहां पर सड़क को डबल लेन किया जाना है। मंदिर के साथ बनी कुछ दुकानों को इस कॉम्प्लेक्स में शिफ्ट किया जाएगा।

इसके साथ आगे आयुर्वेद अस्पताल की ओर सरकारी जमीन वाली जगह पर सड़क को पहले चौड़ा किया जाएगा। आयुर्वेद अस्पताल से आगे कसुम्पटी बाजार के पास एसडीए कॉम्प्लेक्स की ओर जाने वाली जगह तक अधिकांश जगह सरकारी है। इन जगहों पर सड़क को चौड़ा करने का काम आसानी से होगा। सड़क की वाइडनिंग काम के आड़े आ रही निजी भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

छाेटा शिमला तक इन 4 जगह बढ़ा रहे हैं सड़क

ट्रिप्पल एच के नीचे, बेमलाई-टंबर हाउस, टॉलैंड से पुलिस हेडक्वार्टर, नाॅल्सवुड से छाेटा शिमला तक सड़क को चौड़ा करने का काम किया जा रहा है। इंजकों पर जहां पर पक्की वॉल लगाई जा रही है वहीं जेसीबी के माध्यम से सड़क के किनारे की मिट्टी को भी साफ किया जा रहा है। ऐसे में अब जाम की समस्या से लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

छोटा शिमला चौराह भी होगा खुला

छोटा शिमला में चौक को भी चौड़ा किया जाएगा। इसको चौक को थ्री लेन बनाया जाएगा ताकि यहां कसुम्पटी की ओर से आने-जाने वाली गाड़ियों की वजह से ट्रैफिक जाम न लगे। यहां बनी दो दुकानों को पुलिस थाने के साथ के गैराज में शिफ्ट किया जाएगा।

इसके लिए पीडब्ल्यूडी नेे नगर निगम के साथ मिलकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभी इस जगह भारी ट्रैफिक जाम लग रहा है। कसुम्पटी की ओर से आने जाने वाली गाड़ियों के लिए मेन रोड पर ट्रैफिक को रोकना पड़ता है। इसके इसके दोनों ओर ट्रैफिक जाम लग रहा है।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

नए यातायात नियम: अब रिज माॅलराेड पर बाईं ओर चलना हाेगा, पुलिस करेगी लोगों को जागरूक

शिमला3 घंटे पहले कॉपी लिंक उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आदेश जारी करते हुए कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *