Breaking News

यूपी में जारी है डेंगू का कहर: लगातार बढ़ रहे है मामलें, बुधवार को यूपी में मिले 190 नए मरीज, प्रदेश में अब तक 11 हजार 690 से ज्यादा डेंगू संक्रमित केस

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Dengue Update Cases Are Increasing Continuously, 190 New Patients Found In UP On Wednesday, So Far More Than 11 Thousand 690 Dengue Infected Cases In The State

लखनऊ2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रदेश में डेंगू के कुल के पाइए।

बुखार से तप रहे उत्तर प्रदेश में डेंगू के आकंड़े भयावह होते जा रहे है। लगातार संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बुधवार को राज्य में 190 डेंगू लक्षण के मरीज मिले हैं। इसमें से लखनऊ के 23 मरीज है। यहां भी डेंगू संक्रमितों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है। हालात इस लिए भी चिंताजनक है कि बड़ी संख्या में बच्चे भी डेंगू की चपेट में आते दिख रहे है। फिलहाल यूपी में मच्छरजनित और बैक्टीरियल बीमारियां बढ़ रही हैं और जलभराव और गंदगी से स्क्रबटाइफस, लेप्टोस्पाइरोसिस और डेंगू-मलेरिया जैसे रोगों से राहत मिलती भी नजर नही आ रही।

बुखार पीड़ितों से पटे है अस्पताल

लखनऊ समेत प्रदेश के तमाम बड़े अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भरमार है। बुखार से कराह रहे हैं मरीजों को उपचार के लिए नही जूझना पड़ रहा है। 1 जनवरी से अब तक मरीजों की संख्या 11 हजार 690 से ज्यादा हो गई हैं। इस बीच घरों में अभियान के तहत मेडिकल टीम का स्थलीय निरक्षण जारी है। इस दौरान मंगलवार को लखनऊ में 23 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी की गई।

लखनऊ के इन इलाकों में लगातार मिल रहे डेंगू के मरीज

घर व आस-पास पानी को जमा न होने दें. कूलर, बाथरूम, किचन में जलभराव पर ध्यान दें. एकत्र पानी में मच्छर का लार्वा नष्ट करने का तेल स्प्रे करें. एसी की पानी टपकने वाली ट्रे को रोज साफ करें. घर में रखे गमले में पानी जमा न होने दें. छत पर टूटे-फूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतलें आदि न रखें. पक्षियों को दाना-पानी देने के बर्तन को रोज साफ करें. शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनें. बच्चों को फुल पेंट व पूरी बाजू की शर्ट पहनाएं. संभव हो तो मच्छरदानी लगाकर सोएं.

खानपान का रखें ध्यान

बुखार में आहार का ध्यान रखें।हरी सब्जियां, फलों के साथ सुपाच्य भोजन करें । तरल चीजें खूब पिएं. पानी, सूप, दूध, छाछ, नारियल पानी, ओआरएस का घोल, जूस, शिकंजी आदि लें।बासी और तैलीय खाना न खाएं।

त्यौहार को लेकर अलर्ट

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि त्यौहार को लेकर अलर्ट रहना होगा।इसमें गैर राज्यों से भी लोग आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण बढ़ सकता है। लिहाजा, घर से बाहर निकलते वक्त कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

यूपी के 20 शहरों में गूंजेगा ‘मैं भारत हूं’: मैं भारत हूं फाउंडेशन के सदस्य भारत को सिर्फ भारत ही बोला जाए के प्रति लोगों में फैला रहे जागरूकता, संगमनगरी में हुआ स्वागत

Hindi News Local Uttar pradesh Prayagraj ‘Main Hoon Bharat’ Will Resonate In 20 Cities Of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *