Breaking News

राजनाथ को याद आईं इंदिरा: SCO की मीटिंग में बोले रक्षामंत्री- इंदिरा ने युद्ध के समय देश की कमान संभाली, रानी लक्ष्मीबाई का भी जिक्र किया

  • Hindi News
  • National
  • Shanghai Cooperation Organisation Seminar | Defence Minister Rajnath Singh Hails Indira Gandhi

नयी दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध के दौरान इंदिरा ने न केवल कई साल तक देश की कमान संभाली, बल्कि युद्ध के समय भी नेतृत्व किया। पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ जंग जीतकर एक नया देश बांग्लादेश बना दिया।

शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की मीटिंग को वर्चुअली संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि राष्ट्र के विकास में महिला शक्ति की भूमिका को लेकर भारत का अनुभव पॉजिटिव रहा है। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और रानी लक्ष्मीबाई का भी जिक्र किया। राजनाथ ने कहा कि प्रतिभा पाटिल भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर भी थीं। रक्षा मंत्री ने कहा कि इतिहास में कई मौके ऐसे आए, जब देश और लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए महिलाओं ने हथियार उठा लिए। इनमें रानी लक्ष्मीबाई प्रमुख हैं।

महिलाएं रक्षक की भूमिका निभाती आई हैं
राजनाथ ने आगे कहा कि महिलाएं सदियों से रक्षक की भूमिका निभाती आई हैं। नवरात्र पर माता के रूपों के बारे में बताते हुए राजनाथ ने कहा कि सरस्वती शिक्षा और बुद्धि की देवी हैं तो वहीं मां दुर्गा युद्ध, शक्ति और विनाश की देवी हैं। भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जहां महिलाओं को सशस्त्र बलों में शामिल करने के लिए पहल की गई और स्थायी कमीशन के तौर पर उनकी भर्ती की जाने लगी।

सेना में 1992 में महिला अधिकारियों की भर्ती शुरू हुई
रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय महिलाएं 100 साल से भी पहले से सैन्य नर्सिंग सेवा में सेवाएं दे रही हैं। भारत की सेना में 1992 में महिला अधिकारियों की भर्ती शुरू हुई थी। सेना की ज्यादातर शाखाओं में अब महिला अधिकारियों की भर्ती की जाने लगी है। राजनाथ ने कहा कि अगले साल से राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगी।

खबरें और भी हैं…

देश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

जाते मानसून ने मचाई तबाही: केरल में बाढ़ में बह गया पूरा घर, उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी; दिल्ली UP MP में भारी बारिश की संभावना

Hindi News National Weather Updates| Rainfall In Kerala, MP, UP, Uttarakhand, Delhi NCR, Haryana, West …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *