Breaking News

राहत: जिले में अब वैक्सीनेशन सेंटर किए गए दाेगुणा, 50 फीसदी ऑनलाइन, जबकि 50 फीसदी ऑनस्पाॅट हाेगी वैक्सीनेशन

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Now Vaccination Centers Have Been Doubled In The District, 50 Percent Online, While 50 Percent On spot Vaccination Will Be Done.

शिमला38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टाउनहाॅल शिमला में वैक्सीन लगवाने के लिए खड़े युवा।

  • वैक्सीनेशन शुरू, दूसरा डाेज भी लगाया जा रहा है सेंटराें पर, जिले भर में बनाए गए हैं 59 वैक्सीनेशन सेंटर

जिले मेें साेमवार से 18 से 44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीनेशन दाेबारा से शुरू हाे गई। मगर इस बार पहले की तरह कम वैक्सीनेशन सेंटर हाेने से लाेगाें काे दिक्कतें नहीं आएगी। क्याेंकि विभाग ने जिला शिमला में इस बार वैक्सीनेशन सेंटराें की संख्या पहले से दाेगुना कर दी है। जहां पहले जिला में 30 से 35 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए थे, अब वह 59 कर दिए हैं। इसमें जिला के लगभग सभी अस्पतालाें, सीएचसी और पीएचसी काे कवर किया गया है। हालांकि ग्रामीण एरिया में राेजाना अलग-अलग पीएचसी में वैक्सीनेशन की जा रही है।

ऐसे में अब सेंटराें की संख्या बढ़ने पर लाेग आसानी से वैक्सीन लगवा सकेंगे। इससे पहले सेंटर कम हाेने से लाेगाें काे परेशानी आ रही थी। कई लाेगाें काे बिना वैक्सीन लगवाए ही बैरंग लाैटना पड़ता था। कम सेंटराें काे लेकर लाेगाें ने विराेध भी किया था, मगर अब सेंटराें की संख्या दाेगुना कर दी गई है, जिससे लाेगाें काे परेशानी नहीं आएगी। सीएमओ शिमला डाॅ. सुरेखा चाेपड़ा ने कहा कि जिला में दाेबारा से 18 से 44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर दी गई है। इसमें अब राेजाना 60 के करीब सेंटराें पर वैक्सीन लगाई जा रही है। लाेगाें से अपील है कि वह वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटराें पर पहुंचे।

शुरुआत में हाेते थे 28 सेशनः शुरुआत में जब 18 से 44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया गया था ताे जिला में मात्र 28 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए थे और सप्ताह में दाे दिन साेमवार और वीरवार काे ही वैक्सीनेशन की जा रही थी। इसमें केवल 100 लाेगाें काे एक सेंटर पर वैक्सीनेशन हाेती थी। ऐसे में सप्ताह में दाे बार करीब 5500 लाेग ही वैक्सीन लगवा सकते थे। मगर अब एक ही दिन में 6000 के आसपास लाेगाें काे वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे जिला में सभी लाेगाें काे वैक्सीन लगाने का टाॅरगेट जल्द से जल्द पूरा हाे सकेगा।

जहां एक ओर जिला में वैक्सीनेशन सेंटराें की संख्या दाे गुना कर दी गई है, वहीं अब ऑनलाइन और ऑनस्पाॅट भी 50-50 फीसदी के फाॅर्मूले से वैक्सीन लगाई जाएगी। ऑनलाइन बुकिंग पर 50 फीसदी लाेगाें काे वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि जाे लाेग ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकेंगे, उन्हें भी सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए माैका दिया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्राें के उन लाेगाें काे फायदा मिलेगा, जिन्हें माेबाइल से ऑनलाइन बुकिंग करनी नहीं आती। जिला शिमला के ग्रामीण क्षेत्राें में कई ऐसे लाेग हैं, जिन्हें बुकिंग करने में दिक्कतें आती है।

18 दिन बाद शुरू हुई दाेबारा वैक्सीनेशनः बीते साेमवार से ही 18 दिन बाद 18 से 44 आयुवर्ग के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुई। प्रदेश सरकार ने वैक्सीन की कमी काे देखते हुए एक जुलाई से 18 प्लस के लिए वैक्सीनेशन बंद कर दी थी। अब वैक्सीन आने के बाद 19 जुलाई से दाेबारा से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। मगर अब दाेगुना सेंटराें के साथ यह वैक्सीनेशन शुरू की गई है। इससे अब जिला में राेजाना दाेगुना युवाओं काे वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला शिमला में पहले ही काफी तेजी से वैक्सीनेशन चल रही है। स्वास्थ्य विभाग यहां पर अब तक 544009 लाेगाें काे वैक्सीन लगा चुका है।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

अब तक 205061 लोग पाॅजिटिव: प्रदेश के मंडी जिले में कोरोना से 1 की मौत, 130 नए केस, मास्क ही कर सकता है संक्रमण से बचाव

शिमला12 घंटे पहले कॉपी लिंक फाइल फोटो प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *