Breaking News

राहत भरी खबर: काेविड केयर सेंटरों में 58% बेड खाली; 6 काेविड केयर सेंटराें में भी मरीजाें की संख्या हाेने लगी कम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचकूला19 घंटे पहलेलेखक: संदीप काैशिक

  • कॉपी लिंक

एक तरफ काेराेना के नए मरीजाें की संख्या में गिरावट आने लगी है, दूसरी ओर अभी भी माैत के आंकड़े पर लगाम नहीं लग पा रही है। लाेगाें के लिए अच्छी बात ये है कि जिन अस्पतालाें में 10 दिन पहले मरीजाें काे एडमिट करने के लिए जगह तक नहीं थी। लाेग अपने परिजन काे एडमिट करवाने के लिए डाॅक्टराें के आगे हाथ जाेड़ रहे थे। वहीं, अब 58 प्रतिशत बेड खाली हाे गए है।

अच्छी बात ये है कि ऑक्सीजन वाले 60 प्रतिशत बेड पर काेई मरीज नहीं है। सबसे ज्यादा नाॅन ऑक्सीजन बेड 81 प्रतिशत तक खाली पड़े हैं। जबकि, आईसीयू के भी 41 प्रतिशत और 23 प्रतिशत वेंटिलेटर भी शुक्रवार तक खाली पड़े हैं। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग की ओर से जब अस्पतालाें में बेड भरने लगे थे ताे इनकी गिनती बढ़ा दी गई थी। अब कुल 524 बेड में 306 बेड खाली हैं। इसमें ऑक्सीजन वाले 349 बेड में 210 बेड खाली पड़े हैं। इसके अलावा नाॅन ऑक्सीजन के 58 में से 47 बेड, आईसीयू के 117 में से 49 बेड और 26 वेंटिलेटर में से 6 खाली पड़े हैं।

कुल 250 बेड में 36 प्रतिशत बेड खाली

स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले साल अक्तूबर, नवंबर महीने में काेविड केयर सेंटराें काे बंद कर दिया था। इस साल जनवरी और फरवरी महीने के बाद जैसे ही एक दम से मरीजाें की संख्या बढ़ने लगी ताे जिले में बेड ही नहीं बचे थे। इसके बाद पिछले साल बंद किए काेविड केयर सेंटराें काे भी शुरू किया गया। जिले में कालका, रायपुररानी और पंचकूला के अर्बन एरिया में कुल 6 काेविड केयर सेंटर चलाए जा रहे हैं जिसमें कुल 250 के करीब बेड का बंदाेबस्त हैं, इनमें 80 से 90 मरीज ही एडमिट हैं।

सीएमओ डाॅ. जसजीत काैर ने बताया कि काेराेना वायरस के मामले पहले से कम हाेना शुरू हाे गए है। लेकिन अभी भी सभी डाॅक्टराें काे हिदायतें है कि किसी भी तरह से ढ़िलाई ना बरती जाए। अर्बन एरिया के अलावा रूरल एरिया से भी ज्यादा सैंपल लेने के लिए बाेला गया है और जाे लाेग पाॅजिटिव आ रहे है, उनकी काॅटेक्ट ट्रेसिंग भी करवाई जा रही है। अब अस्पतालाें में पहले से ज्यादा बेड खाली है और हमारी ओर से आगे के लिए भी अभी से तैयारी की जा रही है।

शुक्रवार काे 98 मरीज आए पाॅजिटिव, 6 की हुई माैत

शुक्रवार काे 1348 लाेगाें के सैंपलाें की जांच की गई, जिसमें 98 लाेगाें की रिपाेर्ट काेराेना पाॅजिटिव आई। हालांकि, दुख की बात यह है कि 6 मरीजाें की शुक्रवार काे काेराेना से माैत हाे गई। इसमें सभी 6 मरीज 45 साल से लेकर 74 साल तक की उम्र के थे। इनमें 4 मरीजाें काे पहले से डायबिटीज थी, लेकिन दाे मरीजाें काे पहले से काेई बीमारी नहीं थी।

इनमें मढ़ावाला निवासी 45 साल के व्यक्ति, बुढ़नपुर निवासी 60 साल के बुजुर्ग, टिपरा निवासी 63 साल की बुजुर्ग, कालका निवासी 74 साल की बुजुर्ग, माणक्या निवासी 50 साल का व्यक्ति और बीड़ घग्गर निवासी 65 साल के व्यक्ति की काेराेना से माैत हाे गई।

7 दिनाें में 26 मरीजाें ने ताेड़ा दम

पिछले 7 दिनाें की बात करें ताे कुल 8905 लाेगाें के विभाग ने सैंपल लिए हैं। इसमें 768 लाेग काेराेना पाॅजिटिव आए हैं, जिसमें पंचकूला के 761 लाेग शामिल हैं। इन 7 दिनाें में 1312 लाेग काेराेना से ठीक भी हुए हैं, लेकिन गंभीर बात यह है कि इन 7 दिनाें में ही 26 मरीजाें ने काेराेना की चपेट में आने के बाद दम ताेड़ दिया। वहीं, अगर पिछले करीब एक महीने की बात करें ताे ज्यादातर मामले और काेराेना मरीजाें की माैत रूरल एरिया में रहने वाले लाेगाें की ही हुई है।

खबरें और भी हैं…

चंडीगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मोहाली में फायरिंग कर कार लूटकर आरोपी फरार: घायल युवक खून से लथपथ हाथ लिए आरोपी का किया पीछा, आरोपी मौके से फरार

Hindi News Local Chandigarh The Injured Youth Followed The Accused With His Hands Covered In …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *