Breaking News

राहत! माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 के लिए नहीं बदलना होगा मौजूदा पीसी या लैपटॉप! जानिए सबकुछ

नई दिल्ली.  विंडोज 11 के आने की खबरों के साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम उन सभी डेस्कटॉप और लैपटॉप पर नहीं चल सकता है, जिनमें पहले से विंडोज 10 है. दरअसल यह उन न्यूनतम आवश्यकताओं से उपजा है, जो Microsoft ने उन सिस्टमों के लिए साझा किया है जो विंडोज 11 चला सकते हैं और टीपीएम 2.0 या ट्रस्टेड प्लेटफॉर्म मॉड्यूल नामक किसी चीज़ पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हैं. साथ ही पीसी हेल्थ चेक ऐप ने कई पीसी पर नेगेटिव संकेत भी दिए हैं, जो विंडोज 11 के साथ असंगति का सुझाव देते हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने इस इश्यू को स्वीकार करते हुए विंडोज 11 को चलाने में सक्षम होने के लिए पीसी के लिए आवश्यक न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं पर पुनर्विचार करने का वादा किया है, जो कि  इस साल के अंत में रोल आउट होगा. विंडोज 11 ओएस को वर्षों में मिला सबसे बड़ा अपडेट है, और पहला टेस्ट बिल्ड अब डेवलपर्स के लिए शुरू हो गया है.

कुछ समय के लिए बंद होगा पीसी हेल्थ चेक ऐप
इस बात की पुष्टि की गई है कि पीसी हेल्थ चेक ऐप को वास्तव में कुछ समय के लिए बंद किया जा रहा है, और टेक दिग्गज का कहना है कि कुछ काम करने की जरूरत है, इससे पहले कि यूजर्स अपेक्षित विस्तार या सटीकता के इच्छित स्तर तक पहुंच सकें.  Microsoft ने एक आधिकारिक पोस्ट में कहा, “अब तक की प्रतिक्रिया के आधार पर, हम स्वीकार करते हैं कि यह विस्तार या सटीकता के स्तर को साझा करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं था, जिसकी आपने हमसे अपेक्षा की थी कि विंडोज 10 पीसी अपग्रेड आवश्यकताओं को पूरा क्यों नहीं करता है. वे पुष्टि करते हैं कि यह इस ऐप का एक अस्थायी निष्कासन है और यह इस साल के अंत में विंडोज 11 के रिलीज होने से पहले फिर से उपलब्ध होगा. “हम अस्थायी रूप से ऐप को हटा रहे हैं ताकि हमारी टीमें फीडबैक को संबोधित कर सकें. हम इस गिरावट की सामान्य उपलब्धता की तैयारी में इसे वापस ऑनलाइन प्राप्त करेंगे.

ये भी पढ़ें – वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी! स्पेशल FD स्कीम खोलने की डेडलाइन बढ़ाई गई, चेक करें डिटेल

इंटेल 7वीं पीढ़ी पर चलने वाले उपकरणों की पहचान करेंगे
माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि विंडोज 11 को सफलतापूर्वक स्थापित करने और चलाने के लिए पीसी पर एक सुरक्षा हार्डवेयर चिप की आवश्यकता का मतलब है कि पीसी जो अभी भी 7 वीं पीढ़ी के इंटेल कोर प्रोसेसर या वास्तव में एएमडी ज़ेन 1 चिप्स चलाते हैं, उन्हें बाहर रखा जा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास टीपीएम 2.0 सक्षम नहीं है. इसका मतलब यह नहीं माना जाए कि विंडोज 11 उन सभी पीसी पर चलेगा, जिनमें पहले से ही विंडोज 10 स्थापित है और सफलतापूर्वक चल रहा है, यह गलत होगा. एक पुनर्विचार बहुत अच्छी तरह से हो सकता है. “जैसा कि हम विंडोज इनसाइडर्स और हमारे ओईएम के साथ साझेदारी करते हैं, हम इंटेल 7 वीं पीढ़ी और एएमडी ज़ेन 1 पर चलने वाले उपकरणों की पहचान करने के लिए परीक्षण करेंगे जो हमारे सिद्धांतों को पूरा कर सकते हैं.

विंडोज 11 पीसी के लिए न्यूनतम हार्डवेयर जो जरूरी होगा
विंडोज 11 पीसी के लिए न्यूनतम हार्डवेयर आवश्यकताएं नए ओएस को चलाने में सक्षम होने के लिए, कुछ कार्यक्षमता का त्याग करने के बाद भी यदि आप बेसलाइन को पूरा कर रहे हैं, तो 1GHz प्रोसेसर, कम से कम 4GB रैम और कम से कम 64GB स्टोरेज शामिल करें. सिस्टम फर्मवेयर को यूईएफआई और सिक्योर बूट सक्षम होना चाहिए, जबकि ग्राफिक्स कार्ड, चाहे एकीकृत हो या विवेकपूर्ण, को डायरेक्टएक्स 12 या बाद के संस्करण के साथ संगत होना चाहिए. 9-इंच से छोटे स्क्रीन आकार और 720p से कम रिज़ॉल्यूशन वाले कंप्यूटिंग डिवाइस विंडोज 11 के साथ संगत नहीं होंगे. ये बड़ी सिस्टम आवश्यकताएं हैं जिन्हें ध्यान रखने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें –  इस शेयर ने 1 साल में निवेशकों को बना दिया लखपति, आपके पास भी है पैसे लगाने का मौका, जानें डिटेल

इन बातों का भी रखना होगा ध्यान
आगे की विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, जो यह तय करेंगी कि आप कुछ विंडोज 11 कार्यक्षमता चला सकते हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, 5G कनेक्टिविटी के लिए बिल्ट-इन 5G मॉडम की आवश्यकता होगी, कुछ ऐसा जो हमने लैपटॉप के साथ देर से देखा है जिसमें LTE कनेक्टिविटी के लिए बिल्ट-इन सिम स्लॉट हैं. वीडियो और गेमिंग के लिए ऑटो एचडीआर के लिए, डिस्प्ले को एचडीआर सक्षम होना चाहिए. मल्टी-टास्किंग के लिए स्नैप थ्री कॉलम लेआउट के लिए कम से कम 1920 पिक्सल चौड़ाई वाले डिस्प्ले की आवश्यकता होती है. उपस्थिति कार्यक्षमता एक सेंसर के लिए पूछेगी जो डिवाइस से मानव दूरी का पता लगा सकता है या डिवाइस के साथ बातचीत करने का इरादा रखता है जबकि माइक्रोसॉफ्ट टीम कॉल को ऑडियो आउटपुट के लिए एक वीडियो कैमरा, माइक्रोफ़ोन और स्पीकर की आवश्यकता होगी.

माइक्रोसॉफ्ट ने आज पहला विंडोज 11 प्रीव्यूह बिल्ड रिलीज़ किया है. यह विंडोज इनसाइडर चैनल के माध्यम से उपलब्ध होगा, और इसे डेवलपर्स के लिए नए ओएस के साथ काम शुरू करने के लिए किया गया है. यह बिल्ड 22000.51 है और आने वाले हफ्तों में रोल आउट होने की उम्मीद है.

Latest News मोबाइल-टेक News18 हिंदी

About R. News World

Check Also

फेसबुक प्राइवेसी मामला: अटॉर्नी जनरल ने जुकरबर्ग को भी इससे जोड़ा, 8.7 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को डेटा के आधार पर गुमराह करने का आरोप

Hindi News Tech auto Columbia Attorney General To Add Facebook CEO Mark Zuckerberg To Consumer …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *