Breaking News

रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार करने में जुटा JAC: पिछले साल हुए 9वीं और 11वीं बोर्ड के परिणाम के आधार पर जारी हो सकता है रिजल्ट, जैक के अधिकारी ने कहा- फिलहाल कुछ भी तय नहीं

रांची43 मिनट पहलेलेखक: शंभू नाथ

  • कॉपी लिंक

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC ) की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नहीं हाेगी। काेराेना महामारी के कारण इसे रद्द करने का फैसला किया गया है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन ने गुरुवार काे सहमति दे दी। उन्होंने कहा कि काेविड-19 से राज्य में उपजे हालात और छात्राें- अभिभावकाें की मांग काे देखते हुए परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

हालांकि मैट्रिक और इंटर के 7.62 लाख छात्राें काे किस आधार पर प्रमाेट किया जाएगा, यह अभी तय नहीं किया गया है। फिलहाल JAC के पास इसकी कोई स्पष्ट नहीं नहीं है। समस्या यह भी है कि इस बार राज्य में 10वीं और 12वीं को छोड़कर सभी क्लास के बच्चों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया गया है।

JAC अब रिजल्ट तैयार करने के लिए अलग-अलग फॉर्मूलों पर विचार कर रहा है। इनमें कई बिंदु हैं जिस पर चर्चा चल रही है। JAC के सूत्रों की मानें तो फिलहाल इन चार अहम फॉर्मूलों पर रिजल्ट तैयार करने पर विचार कर रहा है।

फॉर्मूला 1. – राज्य के सभी RDDE (क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक ) और DEO (जिला शिक्षा पदाधिकारी ) के साथ JAC के अधिकारी 12 जून को चर्चा करेंगे। रिजल्ट पर इनकी राय ली जाएगी। इन रायों के आधार पर निष्कर्ष निकालने की जाएगी। इस चर्चा में जिलों के बड़े स्कूलों के प्रिंसिपल को भी शामिल किया जा सकता है।

फॉर्मूला 2. मौजूदा सत्र के 10वीं और 12वीं के बच्चे 9वीं और 11वीं बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण कर आए हैं। 9वीं और 11वीं की परीक्षा राज्य स्तर से आयोजित करने वाला JAC पहला बोर्ड है। ऐसे में JAC 9वीं और 11वीं के परिणाम के आधार पर ही इनके 10वीं और 12वीं का घोषित करने पर विचार रहा है।

फॉर्मूला 3. JAC, CBSE के रिजल्ट तैयार करने की विधि का भी इंतजार कर रहा है। अगर वो JAC बोर्ड पर लागू हो सकेगा तो उसके आधार पर भी रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है।

फॉर्मूल 4. लॉकडाउन में स्कूल बंद होने से पहले JAC की तरफ से प्रैक्टिकल परीक्षा पूरी कर ली गई थी। इसमें लगभग 85% स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। ऐसे में 15% बचे स्टूडेंट्स की परीक्षा करा कर JAC इसके आधार पर भी रिजल्ट की घोषणा कर सकता है।

खबरें और भी हैं…

झारखंड | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

फर्जी I.A.S का खुलासा: खुद को जमशेदपुर का असिस्टेंट कलेक्टर बताने वाली युवती को पुलिस ने अशोकनगर से किया गिरफ्तार, भाड़े पर रखा था बॉडीगार्ड

Hindi News Local Jharkhand Ranchi Police Arrested A Girl Who Claimed Herself To Be The …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *