Breaking News

रोड निर्माण: अभी तय नहीं कि रोड अरपा के किनारे बनेगा या अरपा नदी में

बिलासपुर3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अरपा के पुराने पुल से इंदिरा सेतू की ओर रोड निर्माण के लिए काम चल रहा है।

  • प्रश्न : अरपा तटवर्धन योजना के तहत दोनाें ओर रोड व नाली के निर्माण कार्य का ड्राइंग डिजाइन किसने बनाया, इसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करावेंगे ?
  • उत्तर: कंसल्टेंट द्वारा विस्तृत ड्राइंग डिजाइन तैयार किया जा रहा है।

अरपा के दोनों किनारे 93.70 करोड़ की लागत से 1800 मीटर नाला और रोड निर्माण का कार्य अप्रैल से शुरू हो चुका है। लेकिन वार्ड क्रमांक 34 संत रविदास नगर के पार्षद दुर्गा सोनी को अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन योजना की ड्राइंग, डिजाइन की जानकारी सूचना के अधिकार के अंतर्गत दी गई उसमें कंसल्टेंट द्वारा ड्राइंग, डिजाइन तैयार करने की बात कही गई। सोनी का आरोप है कि स्मार्ट सिटी के अफसर झूठी जानकारी परोस रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि जब ड्राइंग, डिजाइन तैयार नहीं हुई तो कार्य किस आधार पर चल रहा है?

गलत व अपूर्ण जानकारी देने के आरोप लगाए
पार्षद दुर्गा सोनी का आरोप है कि सूचना के अधिकार 2005 अधिनियम के अंतर्गत जानकारी देने में अफसरों द्वारा गंभीर लापरवाही बरती गई। प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी ने एक ओर प्रश्न क्रमांक 2 के उत्तर में नाला निर्माण की प्रमाणित डिजाइन के संदर्भ में कार्यालय में उपस्थित होकर अवलोकन हेतु लेख किया परंतु कंडिका 4 में निर्माण एजेंसी की जानकारी का जवाब कंसल्टेंट के द्वारा डिजाइन तैयार किया जाना प्रकिया में लिखित उत्तर में दिया है।

स्पष्ट है स्मार्ट सिटी द्वारा सूचना के अधिकार के जवाब में झूठी जानकारी परोसी जा रही है। कंडिका 2 में जिस ड्राइंग डिजाइन का अवलोकन करने के लिए कार्यालय बुलाया जा रहा है वही कंडिका 4 में ड्राइंग डिजाइन तैयार किया जा रहा बताया गया।

जनता के अधिकारों की लड़ाई, कोर्ट जाएंगे: पार्षद सोनी
पार्षद सोनी ने कहा कि झुग्गीवासियों के संबंध में स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जानकारी देते समय लिखा है कि यह नगर निगम का विषय है। जबकि नियमानुसार संबंधित इकाई होने से आरटीआई की धारा 6 (3) के अंतर्गत अंतरण करके सूचना देने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि जनता के अधिकारों की लड़ाई के लिए वह राज्य सूचना आयोग और कोर्ट में भी याचिका दायर करेंगे। उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रथम अपील दर्ज कराएंगे तथा जिला कलेक्टर को भी पृथक से अवगत कराएंगे कि स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सूचना के अधिकार का मजाक बनाया जा रहा है, जनता के चुने हुए प्रतिनिधियों को आरटीआई में गोलमोल जानकारी दी जा रही है ।

खबरें और भी हैं…

छत्तीसगढ़ | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

मामूली कहासुनी के बाद हुई हत्या: युवक को लोहे की राड व डंडे से पीटकर मार डाला, वारदात में शामिल बाप बेटा और साला सहित चार गिरफ्तार

बेमेतराएक घंटा पहले कॉपी लिंक साजा पुलिस ने सभी चारो आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *