Breaking News

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल हुए महंगे: 6 राज्यों में 100 के पार पहुंचा पेट्रोल, राजस्थान और मध्यप्रदेश में 106 रुपए के पार हुआ; कच्चा तेल भी हो रहा है महंगा

  • Hindi News
  • Business
  • 6 June Petrol Diesel Price ; Petrol Diesel Price ; Petrol Price Today ; Petrol Crossed Rs 100 In 6 States, Crossed Rs 106 In Rajasthan And Madhya Pradesh; Crude Oil Is Also Getting Expensive

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बुरा हाल कर दिया है। आज इस महीने में चौथी बार इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 101.52 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस बढ़ोतरी के साथ अब देश के 6 राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार निकल गए हैं। वहीं डीजल के दाम भी अब100 रुपए के करीब पहुंच गए हैं।

दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 28 पैसे महंगा होकर 95.31 और डीजल 27 पैसे महंगा होकर 86.22 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस महीने अब तक पेट्रोल 1 रुपए 8 पैसे और डीजल 1 रुपए 7 पैसे महंगा हुआ है।

6 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार

देश के 6 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है। वहीं तेलंगाना और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है।

मई में पेट्रोल 4.11 और डीजल 4.69 रुपए महंगा हुआ
मई महीने की बात करें तो इसमें पेट्रोल-डीजल की कीमत में 16 बार इजाफा हुआ। इस दौरान पेट्रोल 4.11 और डीजल 4.69 रुपए महंगा हुआ है। इस महीने से पहले पेट्रोल 90.40 और डीजल 80.73 रुपए प्रति लीटर बिक रहा था।

इस साल की बात करें तो 1 जनवरी को पेट्रोल 83.97 और डीजल 74.12 पर था, जो अब 95.31 और 86.22 रुपए प्रति लीटर पर है। यानी 5 महीने से भी कम में पेट्रोल 11.06 और डीजल 11.83 रुपए महंगा हुआ है।

पाकिस्तान के मुकाबले भारत में पेट्रोल पर दोगुना टैक्स
पड़ोसी देश पाकिस्तान में 52 रुपए लीटर में पेट्रोल मिल रहा है। हालांकि हमारे देश में पेट्रोल-डीजल महंगा नहीं है लेकिन सरकार के टैक्स लगाने के बाद ये बहुत महंगा हो जाता है। हमारे देश में पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस तो अभी 33 रुपए के करीब ही है। लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें इस पर टैक्स लगाकर इसे 100 रुपए पर पहुंचा देती हैं।

इस पर केंद्र सरकार 33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद राज्य सरकारें इस पर अपने हिसाब से वैट और सेस वसूलती हैं, जिसके बाद इनका दाम बेस प्राइज से 3 गुना तक बढ़ गया है। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो वहां पेट्रोल पर कुल 21.04 रुपए प्रति लीटर का टैक्स लगता है। जबकि भारत में 54 रुपए से भी ज्यादा टैक्स वसूला जाता है।

71.57 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा कच्चा तेल
अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगभग खुल चुकी है। इसके साथ ही यूरोपीय देशों में भी जीवन सामान्य हो रहा है। इससे पेट्रोलियम पदार्थों की मांग बढ़ रही है। यही वजह है कि इन दिनों कच्चे तेल की कीमतें चढ़ ही रही हैं। अमेरिकी बाजार में ब्रेंट क्रूड 71.57 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता के अनुसार इस महीने के आखिर तक कच्चे तेल के दाम 73 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकते हैं। इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल और महंगे हो सकते हैं।

क्यों महंगा हो रहा कच्चा तेल?
कई देशों में लॉकडाउन खुलने से कच्चे तेल की डिमांड बढ़ गई है। इसके अलावा ईरान पर कच्‍चा तेल निर्यात करने को लेकर लगा प्रतिबंध हटता नहीं दिख रहा है। इस कारण भी कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ रह हैं। भारत ने ईरान पर तत्कालीन ट्रंप प्रशासन की पाबंदी के बाद 2019 के मध्य से ईरान से तेल आयात करना बंद कर दिया था।

पेट्रोल-डीजल महंगा होने से बढ़ रही थोक महंगाई
पिछले महीने यानी अप्रैल में थोक महंगाई दर का सूचक यानी होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) 10.49% रहा है। जबकि मार्च में यह 7.39% था। वाणिज्य मंत्रालय मंत्रालय के ताजा डाटा के मुताबिक, एक महीने में WPI में 3.1% की बढ़ोतरी हुई है। मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि महंगे क्रूड पेट्रोलियम और मिनरल ऑयल्स यानी पेट्रोल-डीजल के कारण वस्तुओं की थोक कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

चिकन की खपत ज्यादा होगी: 2025 तक एक तिहाई एवरेज फूड बजट चिकन-मटन का होगा, घट सकता है ब्रेड, चावल और दूसरे अनाजों पर होने वाला खर्च

Hindi News Business Economy By 2025, One third Of The Average Food Budget Will Be …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *