Breaking News

वन नेशन वन राशन कार्ड: बिहार के 10,938 प्रवासियों को मिला लाभ , दूसरे राज्यों में उठाया अपना राशन, 45 लाख परिवारों ने दूसरे जिलों में लिया राशन

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • One Nation One Ration Card Scheme; Over 10938 Bihar Migrant Workers Benefits From This Yojana

पटना14 मिनट पहलेलेखक: शालिनी सिंह

  • कॉपी लिंक

सांकेतिक तस्वीर।

बिहार ने वन नेशन वन राशन कार्ड लागू कर दिया है । इस योजना के जरिये बिहार से बाहर रहनेवाले अब तक 10 हजार 938 प्रवासियों ने दूसरे राज्यो में अपना राशन उठाया है । इसके साथ ही बिहार के 45 लाख परिवारों ने बिहार के दूसरों जिलों में अपना राशन लिया है ।

बिहार में है कुल 1.75 करोड़ राशनकार्डधारी

जून 2020 में लांच की गई ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम के तहत बीते 9 महीने में बिहार के 10,938 प्रवासी श्रमिकों ने दूसरे राज्यों में अपना राशन उठाया। इसके साथ ही बिहार के कुल 1.75 करोड़ राशनकार्ड धारियों में से 45 लाख परिवारों ने अपने पैतृक निवास से अलग बिहार के अन्य जिलों और शहरों में अपना राशन उठाया । पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की माने तो बिहार इस स्कीम को लागू करने वाला देश का पहला राज्य है। कोरोना के दौरान अप्रैल में 3,249 और मई महीने में 2,438 बिहारी प्रवासी श्रमिकों ने दूसरे राज्यों में राशन उठाया। वही बिहार में रह रहे दूसरे राज्यों के 327 प्रवासियों ने भी बिहार में राशन का उठाव किया।

पिछले साल 30 लाख लोगों को राशनकार्ड किया गया जारी

बिहार में पिछले साल 30 लाख प्रवासी मजदूरों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया था । भाजपा नेता सुशील मोदी के मुताबिक ये देश में सर्वाधिक था । इस योजना के अनुसार अब कोई भी राशनकार्डधारी किसी भी दूसरे राज्य में प्रवास के दौरान राशन का उठाव कर सकता है। इस योजना की खासियत ये है कि प्रवासी अपने राशन का एक हिस्सा दूसरे राज्यों में तो शेष हिस्सा अपने राज्य में भी उठा सकते हैं। दूसरे राज्यों में जितना राशन का उठाव होगा अगले महीने उतने राशन की उनके राज्य में कटौती कर ली जाएगी। अगर मान लीजिए कि एक राशनकार्ड पर पांच मेंबर हैं और पांचों अलग-अलग राज्यों में रह रहें तो भी वह अपने हिस्से का राशन इन राज्यों से उठा सकते हैं । पिछले साल केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तहत के देश के लगभग 81 करोड़ लाभार्थियों को कहीं भी राशन उपलब्ध करने की सुविधा शुरू की थी ।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

गोली मारकर युवक की हत्या: गौरीचक में अपराधियों ने दिनदहाड़े युवक को मारी गोली; घटना के विरोध में परिजनों ने पटना गया मुख्य मार्ग को जाम कर किया प्रदर्शन

Hindi News Local Bihar Criminals Shot Young Man In Broad Daylight In Gaurichak; In Protest …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *