Breaking News

वेदर अपडेट: 8 साल बाद ऊना का न्यूनतम तापमान 310, प्रदेश में 13 तक बारिश का अलर्ट

शिमला20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शिमला में आसमानी बिजली का दृश्य।

  • प्रदेश में बुधवार को सबसे गर्म रात, प्री-माॅनसून की बौछारें प्रदेश काे भिगोने काे तैयार
  • 11 जून 2013 में था न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस

बुधवार की रात प्रदेश की सबसे गर्म रात रही है। मौसम विभाग के अनुसार ऊना के न्यूनतम तापमान ने पिछले आठ साल का रिकाॅर्ड ताेड़ा है। यहां का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है। वहीं अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री तक पहुंच गया है। हालांकि यहां बारिश भी हुई लेकिन उससे उमस और बढ़ गई है। इससे पहले 11 जून 2013 काे ऊना का न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा 30 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया था।

प्रदेश के अधिकांश शहराें का न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकाॅर्ड किया गया है। हमीरपुर का 27, बिलासपुर का 26, मंडी का 24, साेलन का 21 ,नाहन का 24, सुंदरनगर और भुंतर का 21-21 और शिमला का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं शिमला, कांगडा, मंडी और सिरमौर जिलों में कुछ स्थानों पर जमकर बारिश हुई है।

पालमपुर में सबसे ज्यादा 78 मिलीमीटर बारिश हुई। पांवटा साहिब में 70, अर्की में 44,जोगेंद्रनगर में 22, सुंदरनगर में 18, कंडाघाट और बलद्वारा में 17-17, सरकाघाट में 16, धर्मपुर में 15, बांगटू में 13, जुब्बड़हट्टी व शिमला में 11-11, सोलन में 10, भराड़ी में 8, जंजैहली में 6 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई है। इससे तापमान में ताे थाेड़ी गिरावट आई है लेकिन उमस भरी गर्मी ने लाेगाें का जीना मुहाल कर दिया है।

शुक्रवार से प्रदेश के दस जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी

माैसम विभाग ने 11, 12 और 13 जून को राज्य के मैदानी और पर्वतीय इलाकों में तेज बारिश होने का येलाे और अाॅरेंज अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट लाहौल-स्पीति व किन्नौर जिलों को छोड़कर शेष सभी 10 जिलों के लिए जारी किया गया है।

आगे क्या: छह दिनों तक मौसम खराब बना रहेगा

मौैसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में हो रही बारिश पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से है। उन्होंने कहा कि 11 जून से प्री माॅनसून की बारिश की शुरुआत होगी। आने वाले छह दिनों तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। 25 जून काे माॅनसून के हिमाचल पहुंचने का अनुमान है।

खबरें और भी हैं…

हिमाचल | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कोरोना से लड़ाई: माकपा ने शांति विहार, भट्टाकुफर में किया सेनेटाइजेशन

शिमला15 मिनट पहले कॉपी लिंक माकपा द्वारा चलाए जा रहे सैनिटाइजेशन अभियान के तहत शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *