Breaking News

सड़क मंत्रालय: नेक मदद स्कीम आज से शुरू, घायल काे हाॅस्पिटल पहुंचाया ताे मिलेंगे 5 हजार रुपए

सीकरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेक मददगार स्कीम लागू की।

  • राष्ट्रीय स्तर पर 10 मददगारों काे 1-1 लाख रु. देंगे

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेक मददगार स्कीम लागू की। ये स्कीम शुक्रवार से शुरू हाेगी। हादसों में घायलाें काे एक घंटे में हाॅस्पिटल पहुंचाने वाले काे पांच हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर भी टाॅप 10 मददगाराें काे एक-एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।

मंत्रालय ने ये स्कीम घायलाें काे तत्काल उपचार उपलब्ध करवाने और आमजन काे इससे जाेड़ने के लिए शुरू की है। स्कीम काे लेकर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने प्रदेश के मुख्य सचिव और परिवहन सचिव काे चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में लिखा है कि ये योजना 15 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च 2026 तक प्रभावी रहेगी। मंत्रालय ने नेक मददगार को पुरस्कार देने की योजना के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

आदेशों में कहा गया है कि योजना का मकसद आपातकालीन स्थिति में सड़क हादसाें के पीड़िताें की मदद करने के लिए आम जनता को प्रेरित करना है, ताकि घायल काे जल्दी से जल्दी उपचार देकर जनहानि कम की जा सके। नेक मददगार को नकद पुरस्कार के साथ प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि इस पुरस्कार के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर 10 सबसे नेक मददगार चयनित किए जाएंगे। उन्हें एक-एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

अब पोर्टल पर रखा जाएगा मददगारों का पूरा रिकॉर्ड

नेक मददगार को पुरस्कार देने को मंत्रालय की ओर से नए पोर्टल की शुरुआत की जाएगी। इसमें मददगारों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। पोर्टल पर मददगार की जानकारी स्थानीय पुलिस, अस्पताल या ट्रोमा सेंटर स्टाफ अपलोड कर सकेगा। मददगारों को जिला प्रशासन से राशि दी जाएगी।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

तीन वाहनों की भिडंत में एक की मौत: सड़क किनारे खड़े कंटेनर को मिनी ट्रक व कार ने मारी टक्कर, हादसे में तीन वाहन फंसे, 2 घायल

Hindi News Local Rajasthan Jaipur Dausa Mini tuck And Car Collided With A Container Standing …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *