Breaking News

सदन की कार्यवाही: नई विधानसभा की मांग को लेकर विस अध्यक्ष ने प्रदेश, केंद्र सरकार और लोकसभा को लिखा पत्र

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Vis Speaker Wrote A Letter To The State, Central Government And Lok Sabha Regarding The Demand For New Assembly

हरियाणा15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सदन की कार्यवाही और सचिवालय के काम में आड़े आ रही जगह की कमी का स्थायी समाधान निकालने के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने संसद भवन और नवगठित राज्यों के आधुनिक विधान भवनों की तर्ज पर हरियाणा के लिए भी भव्य विधान भवन की मांग की है। विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश और केंद्र सरकार के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिख दिया है। योजना में विपक्ष को साझीदार बनाने के लिए पत्र की प्रति विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भी भेजी गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्रालय और लोक सभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा कि राज्य के अस्तित्व में आने के करीब 55 साल बाद भी हरियाणा विधानसभा स्थान अभाव का दंश झेल रही है। विधानसभा अध्यक्ष ने पत्र में कहा है कि 2026 में प्रस्तावित परिसीमन में हरियाणा में लोकसभा की 14 और विधानसभा की 126 सीटें होने का अनुमान है, लेकिन विधानसभा के सदन में 90 विधायकों के बैठने की ही व्यवस्था है।

इसके अलावा एक भी विधायक के लिए स्थान बनाना यहां मुश्किल काम है। गुप्ता ने कहा कि 2026 के मात्र 5 वर्ष का समय शेष हैं, इसलिए इस दिशा में अभी से विचार कर योजना बनानी होगी। विधानसभा सत्र के दौरान मंत्रियों, समिति चेयरपर्सन और विधायकों के बैठने का भी पर्याप्त स्थान नहीं है। पंजाब विधानसभा के लगभग सभी मंत्रियों को सत्र के दौरान उनके कार्यालय के लिए स्वतंत्र कमरों का प्रावधान है।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

किसानों का रेल रोको आंदोलन: आज 4 बजे तक रेवाड़ी-अलवर ट्रैक बंद; नई अनाज मंडी में जुटेंगे किसान, रेलवे स्टेशन पर करेंगे प्रदर्शन

रेवाड़ी39 मिनट पहले कॉपी लिंक रेवाड़ी जंक्शन का फाइल फोटो। हरियाणा में आज 10 बजे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *