Breaking News

स्मार्टफोन मार्केट में 50% की ग्रोथ: सस्ते 5G स्मार्टफोन से भारत में फोन की डिमांड बढ़ी, पहली तिमाही में शिपमेंट 7% से बढ़कर 15% तक पहुंचा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Smartphone 5G Market Growth In India; Expected To Grow In April june Quarter

नई दिल्ली15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल आई एक नई रिपोर्ट भारत में स्मोर्टफोन बाजार की ग्रोथ को दिखाती है। लॉकडाउन में लोग खरीददारी के लिए घर से बाहर नहीं निकल सकते थे। यही वजह है कि भारत में होम डिलीवरी का चलन बढ़ रहा है। जिसका फायदा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोन बेचने वाली कंपनियों को जमकर मिल रहा है।

रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत में इस साल अप्रैल-जून तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट के बढ़ने की उम्मीद है। ऐसा पहली बार होगा जब यह मार्केट दूसरी तिमाही में ही 50% को पार कर जाएगा।

सस्ते 5G स्मार्टफोन आने से हुई ग्रोथ
सस्ते 5G स्मार्टफोन मार्केट में आने से इसका शिपमेंट साल 2021 की पहली तिमाही में 7% से बढ़कर दूसरी तिमाही में 15% तक पहुंच गया। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, ” स्मार्टफोन बाजार में स्थिरता नहीं रहती है यही वजह है कि अप्रैल और मई दोनों महीने में मार्केट उम्मीद से बेहतर थे। वहीं जून में भी मजबूत मांग देखी गई।

हालांकि, स्मार्टफोन में भारी मांग की वजह से सप्लाई चैन में दिक्कत हुई थी। जिसको विश्व मार्केट के साथ भारत भी सामना कर रहा है। आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरे तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट पिछले साल की तरह 14-18% नीचे हो सकता है।

अगले साल रियलमी लाएगी लो बजट 5G फोन
स्मार्टफोन कंपनी रियलमी ने इसी महीने की शुरुआत में ऐलान किया था कि वह यूजर्स के लिए के लिए सस्ता 5G स्मार्टफोन लाएगी। इसके लिए वह चिप बनाने और दूसरी इंडस्ट्री से मदद लेगी, ताकि अगले साल तक लोगों को 10 हजार रुपए तक में 5G स्मार्टफोन मिल सके।

मई में बिकने वाले 14% स्मार्टफोन 5G डिवाइस
काउंटरपॉइंट रिसर्च ने वर्चुअल 5G इवेंट के दौरान खुलासा किया कि भारत में मई में बिकने वाले लगभग 14% स्मार्टफोन 5G डिवाइस थे। काउंटरपॉइंट रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक का कहना है कि, “ऐसे कई मार्केट और टेक्नोलॉजी वजह हैं जो 4G से 5G आने से सभी जेनरेशन से तेज बना देंगे। डाउनलोड स्पीड और इमेजिंग, प्रोसेसर और बैटरी लाइफ में स्टेप-चेंज फीचर सेट में सुधार की उम्मीद है।”

खबरें और भी हैं…

बिजनेस | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

जून तिमाही के नतीजे जारी: टाटा मोटर्स का घाटा 47% घटकर 4,450 करोड़ रुपए हुआ, लेकिन रेवेन्यू 66,406 करोड़ रुपए रहा

Hindi News Business Tata Motors’ Loss Reduced By 47% To Rs 4,450 Crore, But Revenue …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *