Breaking News

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 अक्टूबर 2021

Top Hindi Current Affairs Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व दृष्टि दिवस, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    जनवरी के दूसरे सोमवार 
b.    अक्टूबर के दूसरे गुरुवार 
c.    मार्च के दूसरे मंगलवार 
d.    अगस्त के दूसरे गुरुवार 

2. केंद्र सरकार ने अबॉर्शन संबंधी नये नियम अधिसूचित किये हैं जिसके तहत कुछ विशेष श्रेणी की महिलाओं के मेडिकल गर्भपात के लिए गर्भ की समय सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ाकर कितने सप्ताह कर दिया है?
a.    24 सप्ताह
b.    28 सप्ताह
c.    25 सप्ताह
d.    26 सप्ताह

3. केंद्र सरकार ने हरियाणा राज्य के किस शहर में हेली हब बनाने को मंजूरी प्रदान कर दी है?
a.    पानीपत
b.    फरीदाबाद
c.    अम्बाला‎
d.    गुरुग्राम

4. केंद्र सरकार ने किसे एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
a.    सरिता देवी
b.    अनीता हंसदानी
c.    प्रियंक कानूनगो
d.    अवनि चतुर्वेदी

5. निम्न में से किस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) को ‘ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप’ के लिए इस साल प्रतिष्ठित ‘सीके प्रहलाद’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा?
a.    सत्य नडेला (माइक्रोसॉफ्ट सीईओ)
b.    सुंदर पिचाई (गूगल सीईओ)
c.    मार्क जकरबर्ग (फेसबुक सीईओ)
d.    अरविंद कृष्णा (आईबीएम सीईओ)

6. केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर, 2021 को फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) खाद पर कितने करोड़ रुपये की शुद्ध सब्सिडी की घोषणा की?
a.    18,655 करोड़ रुपये
b.    28,655 करोड़ रुपये
c.    38,655 करोड़ रुपये
d.    10,655 करोड़ रुपये

7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कितने सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र के स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्धता (affiliation) के लिए अपनी मंजूरी दी?
a.    120
b.    150
c.    100
d.    180

8. ‘अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस’ निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    14 अक्टूबर
b.    15 मार्च
c.    20 अप्रैल
d.    25 जुलाई

उत्तर-

1. b. अक्टूबर के दूसरे गुरुवार
हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) मनाया जाता है. इस साल 14 अक्टूबर यानी आज के दिन यह दिवस पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों द्वारा दृष्टि दोष और अंधेपन पर ध्यान केंद्रित करना है. 

2. a. 24 सप्ताह
केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर 2021 को गर्भपात (Abortion) संबंधी नये नियम जारी किये हैं. सरकार ने गर्भपात संबंधी नये नियम अधिसूचित किये हैं जिसके तहत कुछ विशेष श्रेणी की महिलाओं के मेडिकल गर्भपात के लिए गर्भ की समय सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह (पांच महीने से बढ़ाकर छह महीने) कर दिया गया है. 

3. d. गुरुग्राम
हरियाणा के गुरुग्राम में हेली हब बनाने की तैयारी है. यहां से हेलीकाप्टर न सिर्फ उड़ान भर सकेंगे बल्कि इसमें हेलीकाप्टर पार्किंग से लेकर मरम्मत व ईंधन भरवाने की सुविधा भी होगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रलय ने इसकी मंजूरी दे दी है. इस हेली हब से गुरुग्राम शहर और शहर के बाहर दूसरे राज्यों के लिए भी हेलीकाप्टर अपनी क्षमता के अनुसार उड़ान भर सकेंगे. देशभर में पांच हेली हब बनाए जाने हैं. इनमें मुंबई के जुहू पर 20 से 25 हेलीकाप्टर एक साथ संचालित करने की क्षमता वाला हेली हब बनेगा तो गुरुग्राम में इसकी क्षमता 30 से 35 होगी.

4. c. प्रियंक कानूनगो
केंद्र सरकार ने प्रियंक कानूनगो को एक बार फिर से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. सरकार की तरफ से जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, प्रियंक कानूनगो का नया कार्यकाल 17 अक्टूबर से आरंभ होगा और वह तीन साल की अवधि अथवा अगले आदेश तक इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे. कानूनगो को 2018 में आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

5. a. सत्य नडेला (माइक्रोसॉफ्ट सीईओ)
माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं भारतीय-अमेरिकी सत्य नडेला को ‘ग्लोबल बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप’ के लिए इस साल प्रतिष्ठित ‘सीके प्रहलाद’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. भारतीय-अमेरिकी प्रह्लाद को सम्मानित करने के लिए ‘कॉर्पोरेट इको फोरम’ (सीईएफ) के आग्रह पर 2010 में इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी. प्रह्लाद फोरम के संस्थापक सलाहकार बोर्ड सदस्य थे. 

6. b. 28,655 करोड़ रुपये
सरकार ने 12 अक्टूबर, 2021 को फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) खाद पर 28,655 करोड़ रुपये की शुद्ध सब्सिडी की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने 1 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश खाद के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दी है. केंद्र सरकार ने कहा कि अतिरिक्त सब्सिडी से रबी सत्र 2021-22 के दौरान किसानों को सभी फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों को रियायती/सस्ती कीमतों पर आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा.

7. c. 100
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ सरकारी और निजी क्षेत्र के 100 विद्यालयों की संबद्धता को मंजूरी दे दी. इसका मकसद बच्चों में मूल्य आधारित शिक्षा, चरित्र के साथ प्रभावी नेतृत्व, अनुशासन आदि को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. सरकार का कहना है कि सैनिक स्कूलों ने आकांक्षी माता-पिता और बच्चों की पहुंच के भीतर न केवल मूल्य आधारित उत्तम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान की बल्कि साधारण पृष्ठभूमि से उच्चतम स्तर पर पहुंचते हुए विद्यार्थियों का गौरवशाली इतिहास भी प्रस्तुत किया है.

8. a. 14 अक्टूबर
विश्व भर में प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर को ई-कचरे के स्वास्थ्य प्रभावों के संबंध में जागरूकता पैदा करने हेतु ‘अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस’ का आयोजन किया जाता है. इस दिवस की शुरुआत ‘वेस्ट इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक फोरम’ (WEEF) द्वारा वर्ष 2018 में की गई थी. जुलाई 2020 में ‘संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय’ द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें बताया गया गया था कि वर्ष 2020 और वर्ष 2030 की अवधि में वैश्विक ई-कचरे में तकरीबन 38 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

Jagran Josh

About R. News World

Check Also

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2021 तक

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *