Breaking News

17 अक्टूबर तक हो सकेगा फसल पंजीकरण: प्रति क्विंटल 250 रुपये पंजीकरण न होने की एवज में थी डिमांड, शिकायत हुई तो किसानों के लिए 4 दिनों खातिर खोला मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल

करनालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मंडी में धान की खरीद करते व्यापारी।

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिए मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने का एक और मौका दिया है। यह पोर्टल 14 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक खुलेगा। जिस किसानों ने किसी कारण से फसल पंजीकरण नहीं करवाया था। उनसे 250 रुपये तक प्रति क्विंटल चार्ज लेना सामने आया था। ऐसे में कुछ किसानाें ने इसकी शिकायत की तो सरकार ने चार दिनों के लिए पोर्टल खोल दिया। ताकि योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें।

डीसी निशांत यादव ने बताया कि पंजीकरण के लिए https://fasal.haryana.gov.in/ पर लॉग इन करें। इस पोर्टल के माध्यम से फसलों की बुआई से लेकर मंडियों में फसल की बिक्री तक सहायता मिलेगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के फायदे

अगर किसी प्राकृतिक आपदा में फसल को नुकसान होगा तो आसानी से मुआवजा मिलेगा। क्योंकि सरकार के पास उस किसान का पूरा ब्यौरा पहले से दर्ज होगा। कृषि से जुड़े उपकरणों पर सब्सिडी भी आसानी से मिल जाएगी। कृषि से संबंधित जानकारियां समय पर मिलेंगी। बीज सब्सिडी और कृषि लोन (Agri Loan) लेने में भी आसानी रहेगी। फसल की बिजाई-कटाई का समय व मंडी संबंधित जानकारी मिलेगी।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

हरियाणा का स्थायी निवासी होने का प्रमाण पत्र। परिवार पहचान पत्र आवेदक का आधार कार्ड मोबाइल नंबर जरूरी है. निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र। जमीन से जुड़े कागजात। बैंक अकाउंट की जानकारी और मोबाइल नंबर।

कैसे करें आवेदन

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के किसान अनुभाग में क्लिक करें। इसके बाद किसान पंजीकरण कॉलम में जाएं। यहां पर मोबाइल नंबर और कैप्चा भरकर लॉगइन करें। यहां जो-जो ब्यौरा मांगा जाएगा उसे भरकर सेव कर दें। कोई दुविधा है तो इसके टोल फ्री नंबर (1800 180 2060) पर संपर्क करें।

प्रति क्विंटल कर रहे थे मांग

किसान मामू राम ने बताया कि उसने अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया था। उससे प्रति क्विंटल पैसों की मांग की। जो मांग कर रहे थे। उनके पास कोई जमीन नहीं है। फिर की पंजीकरण की व्यवस्था किए हुए है। इसका पता लगाना चाहिए। ऐसा कैसे संभव है।

खबरें और भी हैं…

हरियाणा | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

स्टाफ नर्स के 275 पदों पर भर्ती: 8 नवंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन, लिखित परीक्षा के बाद होगा सिर्फ डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन

करनाल4 घंटे पहले कॉपी लिंक चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय हरियाणा ने स्टाफ नर्स के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *