Breaking News

20 वर्षीय कॉलेज स्टूडेंट की पहल: डोनेट कर दिए घने बाल; बोली भूषिता- खूबसूरती बालों से नहीं, मन से होती है, हेयर लॉस से पीड़ित मरीजों को मिलेगा संबल

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Donated Thick Hair; Boli Bhushita Beauty Is Not From The Hair, But From The Mind, By Doing This, Patients Suffering From Hair Loss Will Get Support

अजमेर11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

महिलाओं और युवतियों में घने बाल करने की होड़ लगी रहती है, वहीं अजमेर के सोफिया गर्ल्स कॉलेज में ग्रेजुएट कर रही फाइनल ईयर की एक स्टूडेंट ने अपने घने बाल डोनेट कर दिए। युवती ने अपने एक रिश्तेदार के बीमारी में बाल झड़ जाने के बाद लोगों की ओर से किए जाने वाले व्यवहार को लेकर ऐसा किया।

स्टूडेन्ट भूषिता जैन का कहना रहा कि खूबसूरती बालों से नहीं बल्कि मन से होती है। किसी भी व्यक्ति को बीमारी से बाल झड़ जाने के कारण हीन भावना से देखा जाना गलत है और आमजन ऐसा नहीं करें, यही संदेश देने और बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को संबल देने के लिए ऐसा किया। डोनेट किए गए बालों का उपयोग उन लोगों के विग बनाने में हो सकेगा, जिनको हेयर लॉस हो चुका है।

इसलिए किया निर्णय

भूषिता ने बताया कि जब वह बचपन में स्कूल जाती थी और बॉय कट बाल में जब गर्ल्स आती तो उनको अच्छे से ट्रीट नहीं किया जाता था। उस समय भी बहुत बुरा लगता था। लेकिन जब बड़ी हुई और एक रिश्तेदार को कैंसर में हेयर लॉस हुआ और उसे लोग हीन भावना से देखने लगे तो बुहत बुरा लगा। ऐसे में उसने बाल डोनेट करने का निर्णय किया।

बाल नहीं होने का मतलब, अबनॉर्मल नहीं होता

भूषिका ने बताया कि बाल नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि वह अबनॉर्मल है, नार्मल व्यक्ति भी ऐसा कर सकता है। इसलिए उन मरीजों को यह संदेश देना चाहूंगी कि वे लोगों की परवाह नहीं करे और लोगों से भी कहूंगी कि वे ऐसे लोगों को संबल दें।

परिवार ने भी किया प्रोत्साहन

भूषिता ने बताया कि उनके इस निर्णय पर एक बार तो घर वालों ने मना कर दिया लेकिन प्रेशाइज नहीं किया। बाद में जब निर्णय किया तो पिता विजय जैन जो अजमेर शहर कांग्रेस अध्यक्ष हैं व मां नीलम जैन ने भी उसका पूरा साथ दिया। अब वे अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रही हूं।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

उदयपुर में 50 दिन में 228 डेंगू रोगी: एमबी अस्पताल में ठसाठस भरे वार्ड, बेड के लिए मारामारी, आज से जयपुर से पहुंची टीम रखेगी नजर

उदयपुर11 मिनट पहले कॉपी लिंक एमबी अस्पताल में वार्ड में बेड नहीं होने पर मरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *