Breaking News

2021 से सबक! Board Exams 2022 की तैयारी शुरू, इस तरह परीक्षा कराने की योजना

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली ने शुरू की बोर्ड एग्जाम 2022 की तैयारी
  • 2021 से सबक लेकर नये असेसमेंट पैटर्न पर काम
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री को भी भेजा पत्र, उच्च स्तरीय बैठक की अपील

10th 12th Board Exams 2022 Plan: कोरोना वायरस संक्रमण (Covid Second Wave) बढ़ने के कारण इस साल सीबीएसई समेत लगभग सभी राज्यों को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं। स्कूल्स इंटरनल असेसमेंट्स के आधार पर रिजल्ट बनने हैं, लेकिन इस मार्किंग पैटर्न पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। क्योंकि ज्यादातर स्कूल्स में पूरे साल इतने असेसमेंट्स हुए ही नहीं। महामारी (Pandemic) के इस समय में वर्ष 2020 और 2021 से सबक लेते हुए 2022 बोर्ड एग्जाम्स की प्लानिंग अभी से शुरू करने की तैयारी हो रही है। ताकि अगले साल भी ये दिक्कतें ना झेलनी पड़ें।

सीबीएसई क्लास 12 एग्जाम कैंसिल होने के बाद स्टूडेंट्स के असेसमेंट और मार्किंग स्कीम (CBSE 12th Marking Scheme) की डीटेल आना अब भी बाकी है। इस बीच दिल्ली सरकार (Delhi Govt) शैक्षणिक सत्र 2021-22 बोर्ड परीक्षा को लेकर प्लानिंग शुरू कर दी है। इस संबंध में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय को भी पत्र लिखा है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि एकेडेमिक सेशन 2021-22 में क्लास 10 और 12 के स्टूडेंट्स का असेसमेंट किस तरह किया जाएगा, इस पर अभी से प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर महीने भर के अंदर एक उच्च स्तरीय बैठक करने की अपील की है। ताकि नये सेशन के असेसमेंट पैटर्न पर कोई अंतिम निर्णय लिया जा सके।

ये भी पढ़ें : Medical Courses Without NEET: नीट के बिना भी कर सकते हैं मेडिकल की पढ़ाई, 12वीं के बाद ये हैं ऑप्शंस

दिल्ली सरकार के एक शिक्षा अधिकारी के अनुसार, ‘स्कूल्स में असेसमेंट को टीचिंग का हिस्सा बनाने जोर है। पूरे साल कंटीन्यूअस ईवैल्युएशन और असेसमेंट्स का विकल्प तलाशा जा रहा है। किसी बच्चे की किस्मत एक बोर्ड एग्जाम पर निर्भर नहीं होनी चाहिए। बल्कि बोर्ड के रिजल्ट में एक स्टूडेंट के स्कूल के 13 वर्षों की सीख झलकनी चाहिए। हम टीचर्स और प्रिंसिपल्स के साथ मिलकर इस सत्र के लिए नई टीचिंग स्ट्रैटजी पर काम कर रहे हैं। ताकि इस साल के बोर्ड एग्जाम्स के साथ जो हुआ, वह फिर से न हो।’

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

Railway Jobs 2021: वेस्टर्न रेलवे में सीधी भर्ती! नर्सिंग स्टाफ को 44900 रुपये सैलरी के साथ मिलेंगे ये लाभ

हाइलाइट्स: रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका। वेस्टर्न रेलवे ने नर्सिंक स्टाफ पदों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *