Breaking News

24 घंटे में बिहार में दस्तक देगा मानसून: पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में हवा का बढ़ रहा दबाव, अगले 3 दिनों तक राज्य के सभी जिलों में जमकर बारिश होने के आसार

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Rain News | Bihar Weather Today Monsoon 2021 Updates; Monsoon To Hit In Next 24 Hours

पटना3 घंटे पहले

बेतिया में शुक्रवार की दोपहर हुई मूसलाधार बारिश के बाद सड़क पर जमा पानी।

बिहार में मानसून दस्तक देने वाला है। हवा का दबाव पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में बना हुआ है। बिहार में 24 से 48 घंटे के अंदर मानसूनी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून पूर्णिया, बांका और कटिहार होते हुए बिहार के मध्य की तरफ प्रवाहित होगा। इस दौरान तेज हवा के साथ 32 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और राज्य के अधिकांश स्थानों पर मध्य और भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक यह बारिश सामान्य 167 MM से 20 से 25 MM अधिक होगी। मानसून बिहार के मध्य हिस्से में 13 से 14 जून को तक प्रवेश कर जाएगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की सक्रियता ओडिशा, पश्चिम बंगाल के साथ ही मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो रही है। हवा का दबाव देश के उत्तर-पूर्व के साथ ही मध्य हिस्से में भी दिखाई दे रहा है, जिसके कारण देश के उत्तरी हिस्से में 17 जून तक मानसून की सक्रियता दिखाई देगा।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया- मानसून का हाल

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून के आनसेट होने की अनुकूल स्थिति बन रही है। हवा का दबाव बदल रहा है। अनुमान है कि मानसून बागडोगरा के बाद पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बिहार के सभी जिलों में अच्छी बारिश होने वाली है। कई जिलों में आंधी जैसी हवा के साथ भारी बारिश का अनुमान है।

सांकेतिक तस्वीर।

तपिश से मिल जाएगी राहत

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून आते ही लोगों को तपिश भरी गर्मी से काफी राहत मिल जाएगी। पूर्वानुमान है कि इस बार मानसून में सामान्य से अधिक वर्षा होगी, जो किसानों के लिए काफी राहत देने वाली होगी। मौसम विभाग के एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में बिहार में जमकर बारिश होगी।

नमी युक्त हवाएं मानसून लाने में सहायक

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में नमी के साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है, जो मानसून को गति देने में सहायक सिद्ध हो रहा है। निश्चित तिथि पर मानसून पहुंचने की वजह से उसका असर बिहार के सभी जिलों में 10 जून से ही दिखाई दे रहा है। इस कारण तेज हवा, मेघ गर्जन के साथ 5 से 24 MM बारिश रिकॉर्ड की गई।

हालांकि, ब्रिकमगंज में 80 MM तक बारिश हुई है। बारिश और तेज हवा के साथ वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट भी जारी किया है। जिसके मुताबिक बिहार के सभी जगहों पर बारिश होने के आसार लगातार बन रहे हैं।

नमी के साथ तपिश युक्त तेज धूप बारिश का कारण

मौसम विभाग का कहना है कि नमी और तपिश युक्त हवाओं से ही बारिश का असर पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि पहले से ही हवा में नमी तपिश युक्त तेज धूप की वजह से हीट इंडेक्स की स्थिति बन रही है, जिससे उमस भरी गर्मी के बाद तेज बारिश हो रही है। हीट इंडेक्स के कारण ही बारिश के आसार बन रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

अधिकारी मौन: पहले निर्धारित मूल्य पर उपभोक्ताओं को मिल रहा था राशन, अब क्यों नहीं

बोचहांएक मिनट पहले कॉपी लिंक पंसस की बैठक को संबोधित करते मुखिया संघ के अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *