Breaking News

5 घंटे में पूरी रामलीला: कालिदास रंगालय में वर्चुअल उद्घाटन आज शाम, कल कोरोना रूपी रावण का वध करेंगे राम

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna News; This Year Only Five Hour Ramleela Will Be Held Despite Nine Days Of Procession Due To Corona Guidelines

पटना35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस बार रामलीला में इसी कोरोना रुपी रावण का वध करेंगे भगवान् राम।

वर्षों से 9 दिनों तक चलने वाली रामलीला को कोरोना ने 5 घंटे में सिमटा दिया है। अब 5 घंटे में पूरी रामलीला होगी और 24 घंटे में ही रावण वध हो जाएगा। कोरोना के साइड इफेक्ट से पहले कलाकार भी बाहर से आते थे, लेकिन अब बिहार के कलाकार ही पूरी रामलीला करेंगे। गुरुवार शाम 5 बजे वर्चुअल रामलीला का शुभारंभ हो जाएगा और शुक्रवार को विजय दशमी पर शाम साढ़े 4 से 5 बजे के बीच राम के हाथों रावण का वध हो जाएगा।

दशहरा कमेटी के अध्यक्ष कमल नोपानी का कहना है कि कोरोना के कारण रामलीला बदल गई है। एक साल पूर्व कोरोना काल में पटना में रामलीला नहीं हो पाई थी। इस कारण से पटना की रामलीला को मथुरा में कराया गया था। इस बार भी रामलीला का वह स्वरूप नहीं है। कोरोना के कारण इस बार रामलीला को कालिदास रंगालय में कराया जा रहा है। पूर्व में 9 दिनों तक रामलीला चलती थी और 10वें दिन रावण का वध राम के हाथों होता था। गांधी मैदान में होने वाला रावण वध का कार्यक्रम लोगों का मन मोह लेता था, लेकिन इस बार कोरोना के कारण सब कुछ बदल गया है।

रावण के साथ जरूरी है कोरोना का वध

दशहरा कमेटी के अध्यक्ष कमल नोपानी का कहना है कि इस बार दशहरा में रावध के साथ कोरोना का वध किया जा रहा है। कोरोना का वध इसलिए जरूरी है, क्योंकि पूरा विश्व कोरोना से परेशान है। रावण का वध बुराई पर अच्छाई के विजय से है। हम इस बार रामलीला में कोरोना का वध इसलिए करा रहे हैं, क्योंकि रावण के साथ कोरोना भी विश्व से चला जाए। कोरोना के कारण पूरा विश्व तबाह है और अब राम से यही प्रार्थना है कि कोरोना से मुक्ति मिल जाए। बुधवार को ही कोरोना को बनाकर तैयार कर लिया गया है। कोरोना का वध राम के हाथों कराकर इसे पूरे देश से मिटाने की मनोकामना के साथ पूरी तैयारी की गई है।

आज शाम 5 बजे रामलीला का वर्चुअल उद्घाटन, 5 घंटे में रामलीला, फिर रावण वध

गुरुवार को शाम पौने पांच बजे रामलीला का वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। बिहार की प्रतिभा को आगे बढ़ाने को लेकर बिहार आर्ट थिएटर के कलाकारों को रामलीला में लगाया गया है, जो 5 घंटे में पूरी रामलीला का मंचन करने के बाद 24 घंटे में रावण का वध भी पूरा कर लेंगे। विजया दशमी पर शुक्रवार को साढे़ 4 से साढ़े 5 बजे तक रावण वध का कार्यक्रम हो जाएगा। इसके बाद एकादशी को 16 अक्टूबर को भरत मिलाप का कार्यक्रम होगा।

कमल नोपानी का कहना है कि सीएम नीतीश कुमार का समय लेने का प्रयास किया जा रहा है, अगर समय मिल गया तो शुक्रवार को रावण वध का उद्धाटन सीएम से वर्चुअल कराया जाएगा। इस बार घर बैठे ही लोग पूरे रामलीला का कार्यक्रम देख सकते हें, इसके लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गई है।

खबरें और भी हैं…

बिहार | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

सीवान में कूरियर कंपनी में लूट: हसनपुरा में निजी कूरियर कंपनी से 3 बदमाशों ने 1 लाख की लूटे,  CCTV का हार्डडिस्क भी ले गए साथ

सीवान13 मिनट पहले कॉपी लिंक निजी कूरियर कंपनी में लूट के बाद घटना के बारे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *