Breaking News

70 हजार के ट्रेफिक को राहत देने की तैयारी: एलीवेटेड रोड के लिए बनेगी डीपीआर, डिजाइन और साइट सलेक्शन के लिए एक्सपर्ट की टीम आएगी जोधपुर

जोधपुर8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कान्फ्रेंस में मौजूद सीएम गहलोत।

जोधपुर के लिए सबसे बड़ी सौगात एलीवेटेड रोड के लिए जल्द ही डीपीआर बनेगी। इसकी डिजाइन और साइट सलेक्शन के लिए एक्सपर्ट की टीम जोधपुर आएगी। सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ वीडियो कान्फ्रेंस कर सड़क परिवहन मंत्रालय प्रस्तावित 9.5 किलोमीटर की एलीवेटेड रोड परियोजना की डीपीआर जल्द तैयार करने की बात कहीं। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जोधपुर की आवश्यकताओं को देखते हुए एलीवेटेड रोड परियोजना का कार्य जल्द प्रारंभ करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही विशेषज्ञों की एक टीम जोधपुर का दौरा कर डिजाइन तथा साइट सलेक्शन की फाइनल रिपोर्ट पेश करेगी। सीएम गहलोत ने बताया कि यह एलीवेटेड रोड जोधपुर शहर से गुजर रहे तीन नेशनल हाइवे को आपस में जोडे़गी।

70 हजार से अधिक ट्रेफिक पर राहत
सीएम ने कहा कि जोधपुर शहर से एनएच-62 नागौर-जोधपुर-पाली, एनएच-25 बाड़मेर-जोधपुर-बर तथा एनएच-125 जैसलमेर-पोकरण-जोधपुर गुजरते हैं। इसके चलते जोधपुर शहर की हार्ट लाइन मंडोर- पावटा-सोजती गेट-जालोरी गेट-आखलिया चौराहा पर यातायात का अत्यधिक दबाव रहता है। वर्तमान में भी इस मार्ग पर 70 हजार से अधिक ट्रेफिक (पीसीयू) है। साथ ही जोधपुर में एम्स, आईआईटी, एनएफडी, एनएलयू, काजरी जैसे राष्ट्रीय स्तर के संस्थान हैं। ऐसे में एलीवेटेड रोड प्रोजेक्ट को पूरा करना बेहद जरूरी है।

1 हजार करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी देने की अपील
कांफ्रेंस में सीआरआईएफ योजना के तहत एक हजार करोड़ रूपए के अतिरिक्त प्रस्तावों को स्वीकृत करने का आग्रह भी किया। इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने बताया कि उनके मंत्रालय की ओर से इन प्रस्तावों को स्वीकृति दे दी गई है। राज्य के 50 सड़क मार्गों को नेशनल हाइवे घोषित करने के लिए आवश्यक गजट नोटिफिकेशन जारी करने की बात कहीं। बैठक में जल शक्क्ति मंत्री गजेंद्र सिंह, केन्द्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री वीके सिंह, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन डॉ. सुखबीर सिंह संधू, केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं…

राजस्थान | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

कीर की चौकी के पास हादसा: हाईवे पर बरसाती पानी, रफ्तार भी तेज, खड़े टैंकर से भिड़ी बेकाबू कार, पिता-पुत्र सहित 3 की मौत

Hindi News Local Rajasthan Udaipur Rain Water On The Highway, Speed Too Fast, Uncontrollable Car …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *