Breaking News

AU के कुलाधिपति को मुंबई रत्न अवॉर्ड: आशीष चौहान को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दिया अवार्ड

प्रयागराजएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मुंबई इंडियंस के सीईओ रहे आशीष चौहान को यह अवार्ड मुंबई के राजभवन में दिया गया।

पूरब के ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आशीष चौहान को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई रत्न अवॉर्ड से नवाजा है। मुंबई इंडियंस के सीईओ रहे आशीष चौहान को यह अवार्ड मुंबई के राजभवन में दिया गया। इस अवार्ड के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय परिवार की ओर से उन्हें बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

मोबाइल स्टॉक ट्रेडिंग के भी हैं जनक

आशीष कुमार चौहान 2009 से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े। उनके नेतृत्व में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का सबसे तेज गति से चलने वाला एक्सचेंज बन गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की राजस्व आय सुधारने तथा मोबाइल स्टॉक ट्रेडिंग लाने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है। करेंसी कमोडिटी, इक्विटी डेरिवेटिव और स्टार्टअप सहित कई नई दिशाओं में कार्यक्षेत्र बढ़ाने का कार्य भी उन्हीं के मार्गदर्शन में हो सका है।

मुंबई इंडियंस के सीईओ भी रहे

आशीष कुमार चौहान मुंबई इंडियंस की आईपीएल टीम के सीईओ भी रहे। इसके साथ ही साथ वह रिलायंस ग्रुप के प्रेसिडेंट और सीआईओ के रूप में भी 2000 से 2009 तक काम कर चुके हैं। इस अवधि में कंपनी आईटी, इ कॉमर्स, पब्लिक रिलेशंस, मीडिया टेलीकॉम, स्पोर्ट्स ऑर्गेनाइज्ड रिटेल आईपीओ, पेट्रोकेमिकल , रिफायनिंग ऑयल और गैस आदि क्षेत्रों में नए मुकाम हासिल किए।

बैंकर के तौर पर की थी करियर की शुरुआत

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत आईडीबीआई में बैंकर के तौर पर की थी। वह यूएन, डब्ल्यूएफई, अंकटाड, ओईसीडी व कॉमनवेल्थ जैसे अनेक संगठनों द्वारा आयोजित कांफ्रेंस में एक्सपर्ट के तौर पर जाते रहे हैं। राजस्व मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, सीबीडीटी, आरबीआई व सेबी की पॉलिसी कमिटी के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्होंने साउथ एशिया फेडरेशन आफ एक्सचेंज का नेतृत्व भी किया है, जिसमें 20 से ज़्यादा एक्सचेंज सदस्य हैं।

मिल चुके हैं कई पुरस्कार

देश की अर्थव्सवस्था को ऊपर ले जाने और उनके योगदान के लिए आशीष कुमार चौहान को अनेकों पुरुस्कार भी मिल चुके हैं। जिनमे प्रमुख हैं डिजिटल आइकॉन ऑफ द ईयर, एशियन बैंकर, टॉप 50 सीईओ इन द वर्ल्ड आदि प्रमुख हैं। वे अनेक लब्धप्रतिष्ठ संस्थानों के बोर्ड से भी सदस्य के रूप में जुड़े रहे हैं। इनमें प्रमुखतः आईआईएम , एजेएनआईएफएम, एनआइटीएस, एनआइआइटी आदि शामिल हैं। इनकी योग्यता को इसी से आंका जा सकता है कि उन्हें दुनिया के कई विश्वविद्यालय गेस्ट लेक्चार के तौर पर बुलाते रहे हैं। उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं। इनमें ‘बीएसई ए टेम्पल ऑफ वेल्थ क्रिएशन’ प्रमुख है।

खबरें और भी हैं…

महाराष्ट्र | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

पोर्न केस में शिल्पा शेट्टी से पूछताछ: एक्ट्रेस से उनके घर पर ही सवाल-जवाब कर रही है पुलिस, आरोपी राज कुंद्रा को भी सामने बैठाया

Hindi News Local Maharashtra Raj Kundra Pornography Case; Shilpa Shetty’s Husband Raj Kundra Approach Bombay …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *