Breaking News

Career Options: साइबर की दुनिया में बनाना है बेहतर करियर, तो एथिकल हैकिंग है बेस्ट ऑप्शन

हाइलाइट्स

  • आईटी सिक्योरिटी प्रोफेशनल होते हैं एथिकल हैकर
  • जानें एथिकल हैकिंग में करियर बनाने के लिए कितनी योग्यता है जरूरी
  • यहां है एथिकल हैकिंग के बेस्ट कोर्स की लिस्ट

Career Options In Ethical Hacking: आज के डिजिटल दौर में जिस तरह से लोग इंटरनेट पर निर्भर हो रहे हैं, उससे क्राइम भी अब डिजिटल होता जा रहा है। आज के समय प्रतिदिन लोगों के पासवर्ड, साइट या सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने की खबर आती रहती है। इतना ही नहीं, कई बार तो इंटरनेट की मदद से बैंक फ्रॉड को भी अंजाम दे दिया जाता है। हैकिंग के द्वारा हैकर आपके कंप्यूटर या आपके अकाउंट पर पूर्ण रूप से कब्जा कर लेते है और इस प्रकार वह आपका डाटा चुराने या नष्ट करने की पूरी छूट प्राप्त कर लेते है। इस साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए अब एक्सपर्ट की भारी मात्रा में जरूरत महसूस होने लगी है। इसे ही एथिकल हैकिंग कहा जाता है।

क्या होता है एथिकल हैकर का कार्य
एक प्रकार से यह आईटी सिक्योरिटी प्रोफेशनल होते है, इसमें एक हैकर की सभी योग्यताएं होती है, परन्तु वह इनका प्रयोग कंप्यूटर व साइबर वर्ल्‍ड को सुरक्षा प्रदान करने में करते हैं। एक एथिकल हैकर का मुख्य काम कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा को जांचने का होता है, ताकि वह कंपनी का डाटा हैक होने या चोरी होने से बचा सके। साथ ही कंप्यूटर सिस्टम के उन लूपहोल्स का पता लगाते हैं, जिसके कारण दूसरे हैकर साइबर क्राइम को अंजाम देते हैं। इसके अतिरिक्त किसी तरह का साइबर क्राइम होने पर भी वह साइबर क्रिमिनल को पकड़ने में हरसंभव मदद करते हैं। इसलिए इन्हे सुरक्षा विश्‍लेषक, पैनीट्रेशन टेस्‍टर्स या व्‍हाइट हैकर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, इसलिए इसमें आवश्यकता पड़ने पर 24 घंटे कार्य करने की आशा व्यक्त की जाती है।

जरूरी स्किल्स
अगर आप एक अच्‍छा एथिकल हैकर बनना चाहते हैं तो आप में कई स्किल्स का होना जरूरी है। इसमें करियर बनाने के लिए कंप्यूटर व इंटरनेट की गहन जानकारी होनी चाहिए। साथ ही इस फील्‍ड के टेक्‍नोलॉजी के हर अपडेट से भी वाकिफ रहना पड़ेगा। इसके अलावा टेक्निकल नॉलेज के साथ−साथ आपके सोचने का तरीका भी जबरदस्त होना चाहिए। जिस तरह एक चोर को पकड़ने के लिए चोर की तरह सोचना पड़ता है, ठीक उसी तरह साइबर की दुनिया में भी एथिकल हैकर को क्रिमिनल की तरह सोचना चाहिए। तभी वह नए दौर में होने वाले साइबर क्राइम को समझकर उसे रोकने में सक्षम हो पाएगा। इस क्षेत्र में कई बार आपको लंबे समय तक काम करना पड़ता है या फिर जरूरत पड़ने पर गैर टाइम भी अपनी सेवाएं देनी पड़ती है। इसलिए एक कॉल पर भी काम करने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: अपने शौक को बनाएं कमाई का जरिया, टैटू आर्टिस्ट फील्ड में अच्छा करियर

एजुकेशन कोर्स व योग्यता
अगर आप भी इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन के बाद एथिकल हैकिंग का कोर्स कर सकते हैं। वैसे कुछ जगहों पर यह कोर्स 12वीं के बाद भी करवाया जाता है। इस क्षेत्र में आपको प्रवेश लेने के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के विषय में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इस शैक्षणिक योग्‍यता के अतिरिक्त आपको प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज और कंप्यूटर में प्रयोग होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज या लिनक्स के विषय में आवश्यक ज्ञान होना अनिवार्य है।

एथिकल हैकिंग में कोर्स

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन साइबर लॉ
  • सीसीएनए सर्टिफिकेशन
  • सर्टिफाइड एथिकल हैकर
  • सर्टिफाइड इंर्फोमेशन सिस्टम सिक्योरिटी प्रोफेशन
  • एसएससी साइबर फोरेंसिक्स एंड इंर्फोमेशन सिक्‍योरिटी
  • पीजी डिप्लोमा इन डिजिटल एंड साइबर फोरेंसिक्स
  • पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ
  • एडवांस डिप्लोमा इन एथिकल हैकिंग

इसे भी पढ़ें: Career After 12th: जानें आर्किटेक्ट और टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर के उभरते 8 ट्रेंड, जो हैं बेहद जरूरी

करियर स्कोप
आज के समय में एथिकल हैकर्स के लिए काम की कोई कमी नहीं है और आने वाले समय में इनकी मांग बढ़ती ही जाएगी। आप कोर्स के बाद सेना, पुलिस, खुफिया विभाग, फॉरेंसिक डिपार्टमेंट व अन्य सरकारी विभागों में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। आजकल तो साइबर क्राइम से निपटने के लिए अलग से साइबर सेल मौजूद है, वहां पर हमेशा ही योग्य एथिकल हैकर्स की जरूरत रहती है। इसके अलावा आप विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों, छोटी और मध्‍यम आकार की इंटरप्राइजेज में बड़े पैमाने पर सिक्‍योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क सिक्योरिटी स्‍पेशलिस्‍ट और फोरेंसिक ऑर्गनाइजेशन में कार्य करने का अवसर प्राप्त हो जाता है। आप साइबर सिक्‍योरिटी कंसल्टेंट के रूप में भी अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है।

सैलरी
इस फील्‍ड में कोर्स करने के बाद आप शानदार सैलरी पैकेज ले सकते हैं। कोर्स के बाद शुरुआती तौर पर आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में 40 से 50 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी ले सकते हैं। इसके बाद जैसे−जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है, आपकी आमदनी भी लाखों में पहुंच जाती है।

इन संस्थान सेकर सकते हैं कोर्स

  1. सीईआरटी
  2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एथिकल हैकिंग
  3. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
  4. इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी
  5. मद्रास यूनिवर्सिटी
  6. डोएक कालीकट
  7. एसआरएम यूनिवर्सिटी

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

Interesting Facts: ये हैं वह महान वैज्ञानिक, जिन्हें ब्लैक होल की रिसर्च के बाद मिला नोबेल प्राइज

Dr. Subrahmanyam Life: भारत के इस धरती पर कई ऐसे महान वैज्ञानिक पैदा हुए हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *