Breaking News

CBSE, ICSE Board: क्लास 12 की मार्किंग स्कीम पर सवाल, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब

हाइलाइट्स:

  • सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड क्लास 12 इवैल्युएशन फॉर्मूला पर सवाल
  • सुप्रीम कोर्ट में स्टूडेंट्स-पैरेंट्स ने दी चुनौती
  • कोर्ट ने बोर्ड्स से मांगी सफाई

ICSE and CBSE 12th Marking Scheme Questioned in Supreme Court: सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने कुछ दिन पहले क्लास 12 के लिए इवैल्युएशन क्राइटीरिया और मार्किंग स्कीम जारी किया था। इसी आधार पर स्कूल्स रिजल्ट बनाने में भी जुट गये हैं। अब बोर्ड द्वारा जारी मूल्यांकन के पैटर्न पर सवाल उठ रहे हैं। यह मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच गया है। कोर्ट ने दोनों स्कूल एजुकेशन बोर्ड्स से इसपर जवाब मांगा है।

कई स्टूडेंट्स और पैरेंट्स ने मिलकर यह मुद्दा उठाया है और शीर्ष अदालत में इसे चुनौती दी है। उनका कहना है कि बोर्ड के इस इवैल्युएशन फॉर्मूला को समझना काफी मुश्किल है।

क्या कहना है स्टूडेंट्स और पैरेंट्स का
स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की ओर से वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने कहा कि अब कोरोना संक्रमण के मामले कम हो गये हैं। ऐसे में फिजिकल एग्जाम्स जरूर कराये जाने चाहिए। उन्होंने तर्क दिया कि एक सीनियर मैथ्स टीचर भी आईसीएसई व सीबीएसई 12वीं का मूल्यांकन फॉर्मूला नहीं समझ पा रहे हैं, तो स्टूडेंट्स कैसे समझेंगे।

ये भी पढ़ें : Career in Yoga: योग में है शानदार करियर, ये हैं 9 कोर्सेज़ और 13 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट

ICSE, CBSE 12th Evaluation Formula: कोर्ट ने क्या कहा
सुप्रीम कोर्ट जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की बेंच के समझ इस मामले की सुनवाई हो रही है। सोमवार की सुनवाई में जस्टिस एएम खानविलकर ने कहा कि ‘किसी एक शख्स के विचार से हम मार्किंग स्कीम को नहीं देख सकते। अगर यह फॉर्मूला भेदभाव करता है, तो हम समझ सकते हैं। लेकिन व्यक्ति विशेष की दृष्टि से नहीं देख सकते।’

ये भी पढ़ें : Top Law Schools in India: करनी है कानून की पढ़ाई, ये हैं देश की टॉप 11 लॉ यूनिवर्सिटी

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड को अपनी सफाई पेश करने के लिए कहा है। दोनों बोर्ड्स आज कोर्ट में अपना पक्ष रखेंगे। दोपहर 2 बजे से सुनवाई होगी।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

NEET UG 2021: NTA का नोटिस जारी, नीट यूजी एप्लीकेशन करेक्शन विंडो फिर खुली, जानें रिजल्ट कब?

हाइलाइट्स एनटीए नीट यूजी का नया नोटिस जारी। फिर दिया एप्लीकेशन फॉर्म ठीक करने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *