Breaking News

CLAT Preparation: लॉ में करियर के लिए करनी है क्लैट की तैयारी? 10वीं के बाद ये स्ट्रीम चुनना बेहतर

CLAT Exam Preparation: 10वीं के बाद कौन-सा स्ट्रीम सेलेक्ट करें जो क्लैट के लिए हेल्पफुल होगी यदि यह प्रश्न आपके मन में भी है तो आपके लिए यह समझना जरूरी है कि हर स्ट्रीम में पक्ष और विपक्ष दोनों ही पार्ट्स हैं। ऐसा कुछ नहीं है कि कहा जा सके कि कोई विशेष स्ट्रीम CLAT के लिए आदर्श है। CLAT के लिए विभिन्न विषयों के साथ खास तैयारी की जरूरत होती है, जो साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम से कवर नहीं होगा।

कौन-सी स्ट्रीम है बेस्ट?
आप किसी भी स्ट्रीम को चुनें कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। क्लैट के लिए आपको हर स्ट्रीम के साथ बराबर ही मेहनत से पढ़ाई करनी होगी। इसलिए अपने लिए वहीं स्ट्रीम चुनें जिसमें आपको लगता है कि आपकी वास्तविक रुचि है और बढ़िया प्रदर्शन कर सकते हैं, ताकि आपको कक्षा 12वीं के बोर्ड में अच्छा प्रतिशत मिले जो बाद में आपके के करियर में मदद करेगा। इससे क्लैट की तैयारी के लिए ज्यादा एनर्जी के साथ आप खुद को इंकरेज कर सकेंगे। क्लैट की तैयारी को लेकर कोइ असमंजस है तो इन बिंदुओं पर ध्यान दें-

CLAT की तैयारी के लिए कोई तय आइडिअल स्ट्रीम नहीं है। क्योंकि लीगल स्टडीज और पॉलिटिकल साइंस जैसे सब्जेक्ट मिलते-जुलते हैं लेकिन ये किसी भी तरह से CLAT की तैयारी के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं। इसके अलावा लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एबिलिटी को स्कूली पाठ्यक्रम में किसी भी विषय के हिस्से के रूप में शामिल नहीं किया गया है। जीके जिसमें स्टैटिक और करंट अफेयर्स दोनों शामिल हैं, वह भी एक ऐसा सेक्शन है जिसके लिए अलग से तैयारी की जरूरत होती है।
इसे भी पढ़ें: UPSC IAS Exam: क्लीयर करना है यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम? जानें कौन सी स्ट्रीम है बेस्ट

कब से शुरु करें तैयारी?
12वीं कक्षा की अलग से बेहतरीन तैयारी जरूरी है क्योंकि भले ही CLAT स्कोर आपको अपनी पसंद के NLU में प्रवेश करने में मदद करेगा, लेकिन बोर्ड के अंक जीवन भर आपकी सीवी में बने रहेंगे। वास्तव में अधिकांश स्नातकोत्तर आवेदनों के लिए बारहवीं कक्षा के अंक काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए आपको बोर्डों में अच्छा (जितना हो सके उतना अच्छा) स्कोर करना होगा।

कोई ऐसा स्ट्रीम चुनें जो आपको लगता है कि आपके बोर्ड में अच्छा स्कोर करने में आपकी मदद करेगी। स्ट्रीम चुनने में आपकी रुचि और पकड़ का ध्यान रखें इससे आपको अच्छा स्कोर करने में मदद मिलेगी। आर्ट्स स्ट्रीम की पढ़ाई बहुत हद तक बीए.एलएलबी की शुरुआती पढ़ाई के सब्जेक्ट्स से मिलती-जुलती होती है, इसलिए इसे प्राथमिकता दे सकते हैं लेकिन आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव केवल तभी करें जब आप श्योर हों कि आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: IFS Exam Preparation Tips: इंडियन फॉरेन सर्विस एग्जाम की तैयारी, अपनाएं ये आसान टिप्स

साइंस स्ट्रीम का नहीं कोई फायदा?
क्लैट की तैयारी के लिए आर्ट्स स्ट्रीम लेने का कोई खास फायदा होता है यह भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र आदि विषयों को लॉ स्कूल के प्रारंभिक वर्षों में पढ़ाया जाता है, जिसके लिए आपको किसी बेस की जरूरत नहीं होती है। थोड़ा अतिरिक्त प्रयास से आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

कुछ आंकड़े कहते हैं कि CLAT में साइंस स्ट्रीम के लोग अच्छा प्रदर्शन करते हैं। लेकिन ऐसा बहुत कम है। असल में साइंस बैकग्राउंड विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करती है जो आपको योग्यता परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है, लेकिन किसी भी तरह से यह गारंटी नहीं है। इसके अलावा यदि आप CLAT के लिए अलग से अध्ययन करते हैं, तो आपको साइंस स्ट्रीम के सहारे की आवश्यकता नहीं है।

इन बातों का रखें खास ख्याल
तैयार जितनी जल्दी शुरू करेंगे उतना अच्छा रहेगा लेकिन अक्सर बारहवीं कक्षा में स्कूल का अधिक प्रेशर और टेस्ट होता है जिसके कारण छात्रों को अगस्त-सितंबर के बाद CLAT की तैयारी को बनाए रखना कठिन होता है।

11वीं कक्षा से तैयारी शुरू करने से आपको परीक्षा पैटर्न, कानूनी तर्क और तार्किक तर्क जैसे नए एरिया में मास्टर कॉन्सेप्ट (इतिहास, भूगोल, खेल, विज्ञान आदि के महत्वपूर्ण क्षेत्रों) पर फोकस करने और पर्याप्त प्रश्नों का अभ्यास करने का समय मिलेगा। प्रवीणता आएगी। फिर 12वीं कक्षा में आपका समय मॉक टेस्ट देने और कई स्रोतों से मासिक करेंट अफेयर्स में बेहतर करने का होगा, इसके अलावा टफ एरिया के प्रैक्टिस के लिए अतिरिक्त समय भी होगा।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

UGC NET 2021: कर रहे हैं यूजीसी नेट की तैयारी, तो जरूर जानें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

UGC NET Exam Tips: National Testing Agency (NTA) ने एक बार फिर से यूजीसी नेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *