Breaking News

CM योगी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट पर नगर निगम का ग्रहण: गोरखपुर के बदहाल कान्‍हा उपवन में है 560 पशुओं की क्षमता; भरे गए हैं 1124 से अधिक पशु, कई बीमार

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gorakhpur
  • Gorakhpur’s Dilapidated Kanha Park Has A Capacity Of 560 Animals; More Than 1124 Animals Have Been Filled, Many Sick,Gorakhpur, Gorakhpur News, Gorakhpur Nagar Nigam, Kanha Upvan Gorakhpur, CM Yogi Dreem Project In Gorakhpur, Breking News Gorakhpur, Mayar Sitaram Jaiswal

गोरखपुर3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अधिकारियों की लापरवाही, सही प्रबंधन की कमी और अव्‍यवस्‍था ने CM के ड्रीम पर ही ग्रहण लगा दिया।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में योगी आदित्‍यनाथ ने सूबे की कमान संभालते ही छुट्टा, बीमार और आवारा पशुओं को संरक्षित करने के लिए मुहिम शुरू की। शुरुआती दिनों में ये मुहिम रंग भी लाई। लेकिन, अधिकारियों की लापरवाही, सही प्रबंधन की कमी और अव्‍यवस्‍था ने उनके ड्रीम पर ही ग्रहण लगा दिया। यही वजह है कि कान्‍हा उपवन बदहाली के आंसू रो रहा है। ऐसे में बीमार, छुट्टा और आवारा पशुओं की देखभाल महज कागजी साबित हो रहा है।

शहर के ट्रांसपोर्टनगर सब्‍जी मंडी के पास स्थित जिस कालोनी में निगम की 8 एकड़ की जमीन पर सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट कान्‍हा उपवन बनाया गया है।

शहर के ट्रांसपोर्टनगर सब्‍जी मंडी के पास स्थित जिस कालोनी में निगम की 8 एकड़ की जमीन पर सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट कान्‍हा उपवन बनाया गया है।

बद से बदतर हो चुकी है हालत
शहर के ट्रांसपोर्टनगर सब्‍जी मंडी के पास स्थित जिस कालोनी में निगम की 8 एकड़ की जमीन पर सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट कान्‍हा उपवन बनाया गया है, वो इस वक्त पूरी तरह से बदहाल हो चुका है। उसका कारण भी साफ है। दरअसल ये लो-लैण्‍ड है। यहां पर बरसात शुरू होने के साथ ही सर्दी और गर्मी में होने वाली बारिश से ही मैदान पूरी तरह से भर जाता है। हल्‍की सी बारिश के बाद का हाल देखकर ही ये समझा जा सकता है कि मोहल्‍ले के लोगों के साथ पशुओं में भी संक्रामक रोग फैलने का खतरा किस कदर बढ़ जाता है। वह भी तब जब क्षमता से दोगुने से भी अधिक पशुओं को यहां पर रखा जाए।

पशु चिकित्‍सक डा. नीतीश कुमार राय बताते हैं कि यहां पर 1124 से अधिक पशु हैं।

पशु चिकित्‍सक डा. नीतीश कुमार राय बताते हैं कि यहां पर 1124 से अधिक पशु हैं।

8 एकड़ में फैले कान्हा उपवन में है 560 पशुओं की क्षमता
गोरखपुर के महेवा मंडी स्थित कान्‍हा उपवन के मैदान में चारों ओर पानी और बदबू से वहां खड़ा रहना भी मुकिश्ल है। ऐसे में यहां के पशु चिकित्‍सक डा. नीतीश कुमार राय बताते हैं कि यहां पर 1124 से अधिक पशु हैं। सीएनडीएस के अनुसार यहां पशुओं को रखने की क्षमता 560 के आसपास है। उन्‍होंने बताया कि उनके द्वारा चिकित्‍सा उनके विभाग की ओर से किया जाता है। अधिकतर शहर में घूमते हुए पशुओं को यहां पर लाया जाता है। कभी-कभार घायल पशुओं को भी लाया जाता है। बरसात के सीजन में बीमारी का खतरा पैदा हो जाता है। मिट्टी पटाई की व्‍यवस्‍था की जा रही है। इसके साथ ही ड्रनेज सिस्‍टम को भी सीएनडीएस की ओर से पूरा किया जा रहा है। पहचान के लिए कान में नंबरिंग का छल्‍ला लगाया जाता है।

कोई गोवंश को ले जाना चाहता है, तो उसके लिए लेटर बनेगा और 30 रुपए प्रतिदिन खर्च शासन की गाइड लाइन के तहत दिया जाएगा।

कोई गोवंश को ले जाना चाहता है, तो उसके लिए लेटर बनेगा और 30 रुपए प्रतिदिन खर्च शासन की गाइड लाइन के तहत दिया जाएगा।

116 गाय संरक्षित, कोई लेने नहीं आया
कान्‍हा उपवन के मुंशी ज्ञान प्रकाश पाण्‍डेय बताते हैं कि यहां हर दिन अभियान के तहत 25 से 30 जानवरों को पकड़वाकर सुरक्षित रखते हैं। यही वजह है कि यहां जानवरों की संख्‍या दोगुने से अधिक है। दो पम्‍प लगाया है जिससे पानी बाहर जा सके। 8 एकड़ में दो एकड़ एरिया में पशुओं के रहने की व्‍यवस्‍था है। कुछ पशु बीमार है। भूसा, चोकर और अन्‍य खाद्य सामग्री दी जाती है। पशु पालकों की गाय जुर्माना जमा करने पर छोड़ा जाता है। इसके अलावा 116 गाय यहां पर संरक्षित है। जिसे कोई लेने नहीं आया। कोई गोवंश को ले जाना चाहता है, तो उसके लिए लेटर बनेगा और 30 रुपए प्रतिदिन खर्च शासन की गाइड लाइन के तहत दिया जाएगा।

महापौर बोले, CSDS को दे रखा है बजट
महापौर सीताराम जायसवाल ने बताया कि संभव हो, तो एक और कान्‍हा उपवन बनाया जाए। सीएम ने आश्‍वासन दिया है। कान्‍हा उपवन में पानी लगने की समस्‍या को दूर करने के लिए सीएसडीएस को रुपए दे रखा है। उसकी लापरवाही से मिट्टी भराई का काम समय से पूरा नहीं हो पाया है। उन लोगों को फटकार लगाई गई है और काम को जल्‍द से जल्‍द करने का निर्देश दिया गया है। उम्‍मीद है कि जल्‍द ही मिट्टी भराई का काम पूरा हो जाएगा और वाटर लॉगिंग की समस्‍या भी दूर हो जाएगी।

खबरें और भी हैं…

उत्तरप्रदेश | दैनिक भास्कर

About R. News World

Check Also

माफियाओं के खिलाफ UP सरकार की बड़ी कार्रवाई: लखनऊ में कैरियर इंस्टीट्यूट की 2.54 अरब की प्रॉपर्टी कुर्क, डायरेक्टर और उसका बेटा गैंगेस्‍टर एक्ट में हैं वांछित

लखनऊ10 मिनट पहले कॉपी लिंक फाइल फोटो- कैरियर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल। उत्तर प्रदेश सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *