Breaking News

GK study tips: पढ़ाई हो या नौकरी की तैयारी, इन तरीकों से बढ़ायें अपना सामान्य ज्ञान

हाइलाइट्स:

  • यहां जानें सामान्य ज्ञान कैसे बढ़ाएं
  • जीके बुक्स के अलावा क्या है जरूरी?

How To Improve General Knowledge: हर कोई अपने सामान्य ज्ञान में सुधार करना चाहता है सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता आजकल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि 80 प्रतिशत प्रतियोगी परीक्षा में जीके के पेपर होते हैं और अपने जीके में सुधार किए बिना आप इसमें पास नहीं हो सकते हैं इसलिए आपको अपने सामान्य ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित उपायों को अपनाना चाहिए।

इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज पेपर रोजाना पढ़ें
जीके बढ़ाने के लिए आपको इंटरनेशनल जीके अखबार पढ़ना चाहिए। दुनिया भर में हजारों क्षेत्रीय समाचार पत्र हैं, लेकिन इसमें केवल अपने आसपास की घटनाओं, कारणों से संबंधित समाचार पा सकते हैं जो पर्याप्त नहीं है। ऐसे में जीके ठीक करने के लिए आपको एक इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज पेपर चुनना चाहिए और रोजाना 1 घंटे पढ़ना चाहिए। हर दिन जीके न्यूज पेपर पढ़ने की आदत आपके सामान्य ज्ञान में पकड़ मजबूत करेगी। सामान्य जागरूकता के साथ कंपीटिशन में आपको भीड़ से अलग करेगी। इस बात को समझें कि आज की खबर कल का इतिहास है।
इसे भी पढ़ें: President of India Salary: कितनी है भारत के राष्ट्रपति की सैलरी, 70 साल में कितना बढ़ा वेतन

जीके बुक पढ़ें
पढ़ना आपके ज्ञान का विस्तार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। किताबें ज्ञान का सबसे अच्छा स्रोत हैं। आपको विभिन्न विषयों पर बड़ी संख्या में नॉन फिक्शन पुस्तकें पढ़नी चाहिए। क्लासिक्स बुक्स भी पढ़ें क्योंकि साहित्य पर प्रश्न बहुत आम हैं आप किताबें पढ़ कर आसानी से अधिक से अधिक सामान्य ज्ञान और जागरूकता बढ़ा सकते हैं। बुक्स स्टोर में हजारों जीके किताबें मिल जाती हैं आप यहां से अपनी पसंद में से कोई भी चुन सकते हैं और अच्छी जेनरल नॉलेज की किताब पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

हर दिन अंग्रेजी समाचार सुनें
हर दिन कम से कम आधा घंटा अग्रेजी समाचार सुनें। हर दिन अंग्रेजी न्यूज सुनने से आपके जीके में सुधार होगा। साथ ही वर्ड पावर भी बढ़ेगी। अप वर्ड को ज्यादा सटीक तरीके से बोल पाने में सक्षम होंगे। साथ ही इससे आपकी याददाश्त में भी सुधार होगा। आप किसी भी चैनल या रेडियो में न्यूज सुन सकते हैं क्योंकि वे समाचारों का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

वेब सर्फिंग
किसी अन्य स्रोत की तुलना में आप वेब में अधिक नॉलेज पा सकते हैं। यहां तक कि जीके पत्रिका के कुछ समाचार और लेख भी कभी-कभी इंटरनेट से लिए जाते हैं। इसलिए आपको ज्ञान प्राप्त करने के उद्देश्य से वेब पर सर्फिंग करना चाहिए। समसामयिक घटनाओं का ज्ञान प्राप्त करने के लिए समाचार पत्र और पत्रिकाएं पहले स्रोत हैं, लेकिन वेब के जरिए आप ऐतिहासिक जीके और करंट अफेयर्स जैसे सभी प्रकार के जीके पा सकते हैं, इसलिए यह एक सबसे अच्छे स्रोत में से एक है।
इसे भी पढ़ें: 21 जुलाई: देश को मिली थी पहली महिला राष्ट्रपति

क्विज़ और जीके गेम्स में भाग लें
सामाचार पत्रों या वेब के जरिए आपको कम से कम हर महीने एक जीके टेस्ट जरूर देना चाहिए। कई क्विज और जीके गेम्स फार्मेट में भी उपलब्ध हैं इनमें शामिल होना बहुत ही इंट्रेस्टिंग होता है जिसमें आप खेल-खेल में सीखते और याद करते हैं।

डॉक्यूमेंट्री देखें
बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर बड़े ही इंट्रेस्टिंग तरीके से डॉक्यूमेंट्रीज बनाई जाती हैं। ये डॉक्यूमेंट्रीज नॉलेज का खजाना होती है। बहुत ही मनोरंजक तरीके से इसके माध्यम से अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं।

लिखना
किसी भी विषय पर लिखना ज्ञान का विस्तार करने का एक शानदार तरीका रहा है। किसी टॉपिक पर लेख लिखना शुरू करने से पहले उसपर शोध करें, उसके बारे में पढ़ने, समझें। ऐसा करने के बाद जब आप उसके बारे में लिखते हैं तो आपके पास एक कंटेंट तैयार हो जाता है जिसे आप बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय स्पेशल कट-ऑफ के एडमिशन शुरू, देखें लिस्ट और शेड्यूल

हाइलाइट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट के एडमिशन प्रोसेस शुरू। 29 अक्टूबर को भरी जाएगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *