Breaking News

GK Updates: कौन से हैं विश्‍व के प्रमुख इंटरनेशनल अवार्ड? जानें क्यों और कब से हुई इनकी शुरुआत

हाइलाइट्स

  • नोबेल पुरस्कार को विश्‍व का सबसे बड़ा और सम्मानित पुरस्कार माना जाता है
  • मैन बुकर पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में सबसे बड़ा पुरस्कार है
  • यहां जानें विश्व के प्रमुख पुरस्कार के बारे में

Major International Awards: प्रतिवर्ष विश्व भर में खेल, राजनीति, संगीत, कला, कृषि, फिल्म, साहित्य, विज्ञान, अर्थशास्त्र, पत्रकारिता जैसे क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले लोगों को पुरस्कारों व सम्मानों से सम्मानित किया जाता है। इन पुरस्कारों के साथ प्रशस्ति पत्र और नगद राशि भी दी जाती है। विश्व के प्रमुख पुरस्कार व सम्मान एवं उनके क्षेत्र के आधार पर हर प्रतियोगी परीक्षा में कुछ प्रश्न अवश्य पूछे जाते है, इसलिए यह आपकी सभी प्रकार की परीक्षा की तैयारी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

नोबेल पुरस्कार
नोबेल पुरस्कार को विश्‍व का सबसे बड़ा और सम्मानित पुरस्कार माना जाता है। यह स्वीडन के महान रसायनविद तथा इंजीनियर अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में प्रत्येक वर्ष उनकी पुण्यतिथि 10 दिसंबर को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है। 29 जून 1900 को नोबेल फाउंडेशन की स्थापना की गई थी। वर्ष 1901 से पांच क्षेत्रों ( भौतिक शास्त्र, रसायन, चिकित्सा, साहित्य तथा शांति) में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रत्येक वर्ष नोबेल पुरस्कार प्रदान किया जाता है। वर्ष 1968 में स्वीडिश बैंक द्वारा अर्थशास्त्र के लिए पुरस्कार की घोषणा की गई थी।

शांति का नोबेल पुरस्कार नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में दिया जाता है, जबकि अन्य पांच पुरस्कार स्टॉकहोम (स्वीडन) में दिए जाते हैं। 1 वर्ष में अधिकतम 3 लोगों को एक क्षेत्र में पुरस्कार दिया जा सकता है। पुरस्कार स्वरूप एक स्वर्ण पदक और 8 मिलियन स्वीडिश क्रोन (लगभग एक मिलियन डॉलर) धनराशि दी जाती हैं। यदि एक पुरस्कार के दो या तीन विजेता हैं, तो धनराशि समान रूप से बांट दी जाती हैं। नोबेल पुरस्कार केवल द्वितीय विश्व युद्ध(1940-42) के समय प्रदान नहीं किया गया। भारत में अब तक 10 लोगों को नोबेल मिल चुका है। भारत में सबसे पहला पुरस्कार 1911 में साहित्‍य के क्षेत्र में रविंद्र नाथ टैगोर और सबसे आखिरी 2019 में अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र में मिला।

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार
फिलीपींस के भूतपूर्व राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे की स्मृति में यह पुरस्कार वर्ष 1958 से प्रदान किया जा रहा है। पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक तथा 50,000 डॉलर की राशि प्रदान की जाती है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष 6 क्षेत्रों जैसे-जनसेवा, सरकारी सेवा, पत्रकारिता, जनसंचार, सामुदायिक नेतृत्व एवं अंतर्राष्ट्रीय सद्भाव के लिए प्रदान किया जाता है। रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय विनोबा भावे (वर्ष 1958) थे, अब तक 52 भारतीयों को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2019 में पत्रकार रवीश कुमार को दिया गया।
इसे भी पढ़ें: GK Update: ये हैं विश्व के टॉप 10 देश, जहां शिक्षकों को मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी

पुलित्जर पुरस्कार
अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 1987 से न्यू वर्ल्ड के प्रकाशक ‘जोसेफ पुलित्जर’ की स्मृति में पत्रकारिता एवं साहित्य के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया जाता है। जनसेवा को छोड़कर प्रत्येक पुरस्कार के अंतर्गत 10,000 डॉलर की राशि दी जाती है। पुरस्कार सामान्य रिपोर्टिंग, आत्मकथा, कविता, फीचर लेखन, नाटक, अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग एवं जनसेवा के लिए दिया जाता है। 8 भारतीय अब तक ये पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। जिसमें सबसे पहला गोविंद बिहारी लाल को 1937 और सबसे नवीनतम 2020 में दार यासीन, मुख्तार खान और चन्नी आनंद ने फीचर फोटोग्राफी के क्षेत्र में पुरस्कार जीता है।

मैन बुकर पुरस्कार
नोबेल पुरस्कार के बाद यह पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार बुकर कंपनी एवं ब्रिटिश प्रकाशक संघ द्वारा संयुक्त रूप से वर्ष 1969 से दिया जाता है। ब्रिटेन का यह सर्वोच्च साहित्य पुरस्कार अंग्रेजी में लिखे एवं यूनाइटेड किंगडम में प्रकाशित उपन्यास के लिए किसी भी देश के लेखक को दिया जा सकता है। अब तक यह पुरस्कार भारत के वी एस नायपॉल ( 1971), सलमान रुश्दी( 1981), अरुंधति राय( 1997), किरण देसाई( 2006) तथा अरविंद(2008) को मिल चुका है।

ऑस्कर पुरस्कार
संयुक्त राज्य अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स द्वारा फिल्म जगत के क्षेत्र में पुरस्कार देने के लिए वर्ष 1929 में इसकी स्थापना किया गया। इसका ऑफिशियल नाम ‘एकेडमी अवार्ड ऑफ मेरिट’ है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष फरवरी माह में प्रदान किया जाता है। ऑस्कर एवं नोबेल दोनों पुरस्कारों में पाने वाला एकमात्र व्यक्ति जॉर्ज बर्नार्ड शॉ थे। ऑस्कर पुरस्कार पाने वाली प्रथम भारतीय महिला भानु अथैया थी, जिन्होंने ‘गांधी’ रिचर्ड एटनबरो की कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग की थी। सत्यजीत रे को वर्ष 1992 में ऑस्कर का ‘लाइफ टाइम अवार्ड’ दिया गया। वर्ष 2009 में ए.आर. रहमान को संगीत के लिए तथा गुलजार को गीत के लिए संयुक्त रूप से ऑस्कर पुरस्कार दिया गया।
इसे भी पढ़ें: Interesting Facts: ये हैं भारत में पाए जाने वाले खास खनिज, जानें कौन-से हैं उनके उत्‍पादक राज्‍य

ग्रैमी पुरस्कार
पुरस्कार नेशनल एकेडमी फॉर रिकॉर्डिंग आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा वर्ष 1958 में स्‍थापित यह पुरस्‍कार, पश्चिमी संगीत में विशिष्ट योगदान हेतु प्रदान किया जाता है। भारत में पहला पुरस्‍कार वर्ष 1973 में ‘कंसेड फॉर बांग्लादेश’ नामक रिकॉर्ड के लिए अन्य कलाकारों के साथ भारत के सुप्रसिद्ध सितार वादक पंडित रविशंकर को मिला। वहीं उनके शिष्य विश्व मोहन भट्ट को 1994 ग्रैमी पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2009 में ए आर रहमान को दो ग्रैमी पुरस्कार मिले। यह पुरस्कार उनको फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के लिए दिया गया ।

मिस यूनिवर्स पुरस्कार
पुरस्कार मिस यूनिवर्स इनकॉरपोरेशन द्वारा सर्वश्रेष्ठ बहुमुखी सौंदर्य एवं प्रतिभा को यह पुरस्‍कार वर्ष 1952 से दिया जा रहा है। पुरस्कार स्वरूप 70,000 डॉलर की राशि दी जाती है। प्रथम भारतीय महिला सुष्मिता सेन ने 1994 में तथा लारा दत्ता ने वर्ष 2000 में यह पुरस्कार जीता।

मिस वर्ल्ड पुरस्कार
मिस वर्ल्ड इनकॉरपोरेशन द्वारा विश्व की सर्वश्रेष्ठ शारीरिक एवं प्रतिभा को यह पुरस्‍कार वर्ष 1951 से दिया जा रहा है। पुरस्कार स्वरूप 50,000 पाउंड की राशि दी जाती है। इस पुरस्‍कार को पाने वाली पहली भारतीय महिला फारिया हैं। इसके बाद ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा तथा युक्तामुखी ने यह पुरस्कार जीता। वहीं 2017 में भारत की मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड बनी।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

Police Constable Jobs 2021: 10वीं पाएं सरकारी नौकरी, लद्दाख पुलिस कॉन्स्टेबल पद पर कुल 213 वैकेंसी

हाइलाइट्स सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका। लद्दाख पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर वैकेंसी। 10वीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *